25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रति किमी पर रहेंगे एक सफाई कर्मचारी

मेदिनीनगर : सोमवार को जिला स्तरीय अपशिष्ट प्रबंधन समिति की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने की. बैठक में पलामू जिले के नगर निकायों व अन्य संस्थानों में सफाई की व्यवस्था की समीक्षा की गयी. डीसी डॉ अग्रहरि ने साफ तौर पर कहा कि पलामू जिला को स्वच्छ व सुंदर […]

मेदिनीनगर : सोमवार को जिला स्तरीय अपशिष्ट प्रबंधन समिति की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने की. बैठक में पलामू जिले के नगर निकायों व अन्य संस्थानों में सफाई की व्यवस्था की समीक्षा की गयी. डीसी डॉ अग्रहरि ने साफ तौर पर कहा कि पलामू जिला को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है.

आम नागरिकों का भी यह दायित्व है कि जिले को स्वच्छ बनाने में अपना सक्रिय सहयोग दें. यदि लोग अपने घरों के आसपास साफ- सफाई करेंगे, तो निश्चित रूप से पूरे जिले में स्वच्छ वातावरण तैयार होगा.

बैठक में डीसी डॉ अग्रहरि ने शहरी क्षेत्र में सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने पर जोर दिया.कहा कि योजनाबद्ध तरीके से सफाई का कार्य किया जाये, ताकि शहरी क्षेत्र स्वच्छ व सुंदर बन सके.
मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र में सफाई कार्य की स्थिति की जानकारी ली गयी. कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि शहर के सड़कों की सफाई के लिए प्रति किलोमीटर एक कर्मचारी को प्रतिनियुक्त किया जाये. वहीं नाला-नाली की सफाई के लिए मुकम्मल व्यवस्था की जाये.
डीसी ने 15 दिनों के अंदर शहर की साफ सफाई व निकलने वाले कचरे का विस्तृत व्योरा मांगा है. 20 दिनों के अंदर बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण करने का निर्देश दिया गया. निगम के कार्यपालक पदाधिकारी ने कचरा निष्पादन के लिए 20 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने की मांग की.
डीसी डॉ अग्रहरि ने कचरा जलाने के मामले को गंभीरता से लिया. कहा कि यदि कोई व्यक्ति कचरा जलाते हुए पकड़ा जाये, तो नियम के मुताबिक दंड लगाया जाये. सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जमादार व सफाई कर्मियों से बैठक कर स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने सिविल सर्जन से सदर अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों में बायोमेडिकल मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल की स्थिति की जानकारी ली.
बताया गया कि सरकार ने इस कार्य के लिए लोहरदगा द्वारा मेडिकेयर संस्थान लोहरदगा को नामित किया है, जो पलामू जिला के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट का निष्पादन करता है. सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि बायोमेडिकल वेस्ट के निष्पादन का आवश्यक जांच करें तथा वैसे संस्थान जो खुले में वेस्ट को डिस्चार्ज करते हैं, उन पर कार्रवाई करें.
बैठक में हुसैनाबाद, छतरपुर व विश्रामपुर नगर निकाय में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया. मौके पर सदर एसडीओ एनके गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ जान एफ केनेडी, निगम के कार्यपालक पदाधिकारी विनीत कुमार सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें