30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राष्ट्रीय सेवा योजना को लेकर 18 लाख रुपये का बजट पारित

मेदिनीनगर : सोमवार को नीलांबर- पीतांबर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की सलाहकार समिति की बैठक हुई. योधसिंह नामधारी महिला कालेज में बैठक आहूत की गयी. इसकी अध्यक्षता विवि के कुलपति डॉ सत्येंद्र नारायण सिंह ने की. बैठक में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत विश्वविद्यालय व कॉलेजों में किये जा रहे कार्यों पर विस्तार से […]

मेदिनीनगर : सोमवार को नीलांबर- पीतांबर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की सलाहकार समिति की बैठक हुई. योधसिंह नामधारी महिला कालेज में बैठक आहूत की गयी. इसकी अध्यक्षता विवि के कुलपति डॉ सत्येंद्र नारायण सिंह ने की. बैठक में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत विश्वविद्यालय व कॉलेजों में किये जा रहे कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गयी. एनएसएस के सेवा कार्यों को गति देने पर जोर दिया गया. राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक विनय कुमार ने स्वयंसेवकों और प्रोग्राम ऑफिसर के लिए एनएसएस डायरी रखना आवश्यक बताया.

उन्होंने कहा कि डायरी साथ में रहने से एनएसएस के क्रियाकलापों को अंकित करने में सुविधा होगी. राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यों को गति देने की जरूरत है. बैठक में कहा गया कि विश्वविद्यालय ने जिन कॉलेजों को राष्ट्रीय सेवा योजना के मद में राशि उपलब्ध करायी थी, उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय में जमा करें. ऐसा करने के बाद ही विश्वविद्यालय कॉलेजों को एनएसएस के कार्यक्रम के लिए राशि निर्गत करेगी.
बैठक में सामाजिक कार्य के लिए विश्वविद्यालय के सभी एनएसएस यूनिट को पौधरोपण व रक्तदान शिविर के आयोजन का निर्देश दिया गया. इसके लिए लक्ष्य भी निर्धारित किया गया. बैठक में सत्र 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम की सफलता को लेकर 18 लाख रुपये का बजट पारित किया गया. इस बजट में एनएसएस के प्रत्येक यूनिट के लिए 45 हजार रुपये निर्धारित है. जिन कॉलेजों में एनएसएस की यूनिट नहीं है. वहां नया यूनिट स्थापित करने का निर्णय लिया गया.
तय किया गया कि विश्वविद्यालय के अधीन संचालित डिग्री कॉलेज मनिका व सभी बीएड कॉलेजों में राष्ट्रीय सेवा योजना की नयी यूनिट स्थापित की जायेगी.सभी कॉलेज के प्राचार्यों को निर्देश दिया गया कि अपने कॉलेज में एनएसएस के लिए अलग से बैंक खाता खोला जाये. इस खाता का संचालन कॉलेज के प्राचार्य व एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी करेंगे. इसी तरह विश्वविद्यालय स्तर पर एनएसएस के तहत बैंक खाता का संचालन कुलसचिव या वित्त पदाधिकारी तथा एनएसएस कोर्डिनेटर द्वारा किया जायेगा.
वर्ष 2019-20 के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय सेवा योजना का जो एक्शन प्लान मिला है, उसे सभी कॉलेजों को उपलब्ध कराया जायेगा. इस एक्शन प्लान के अनुरूप ही विवि के सभी युनिट में राष्ट्रीय सेवा योजना का कार्यक्रम संचालित किया जायेगा.बैठक में विवि के कुलसचिव डॉ राकेश कुमार ,एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ विजय कुमार प्रसाद, डॉ आरआर किशोर नेहरू युवा केंद्र के डीवाईसी पवन कुमार, लायंस क्लब के सुधीर प्रसाद अग्रवाल, डॉ आरपी सिंह, डॉ महेंद्र राम, डॉ अनिता सिन्हा, डॉ नकुल प्रसाद, डॉ आई जे खलखो, डॉ मोहिनी गुप्ता, डॉ एएन पांडेय सहित कई लोग मौजूद थे. नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद कार्यक्रम में प्रमाण पत्र हासिल करने वाले बीएस कॉलेज लातेहार के छात्र शोएब अहमद को सम्मानित किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें