35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हाजीपुर जोन के जीएम ने कोडरमा-बरकाकाना लाइन का किया निरीक्षण, कोडरमा-तिलैया रेल लाइन जल्द होगा शुरू

प्रतिनिधि, झुमरीतिलैया पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक (जीएम) ललित चंद्र त्रिवेदी ने शुक्रवार को कोडरमा जंक्शन सहित कई स्टेशनों व कोडरमा बरकाकाना रेल लाइन का वार्षिक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने रेल अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये. जीएम के साथ धनबाद रेल मंडल के डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा व अन्य विभागीय पदाधिकारी […]

प्रतिनिधि, झुमरीतिलैया

पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक (जीएम) ललित चंद्र त्रिवेदी ने शुक्रवार को कोडरमा जंक्शन सहित कई स्टेशनों व कोडरमा बरकाकाना रेल लाइन का वार्षिक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने रेल अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये. जीएम के साथ धनबाद रेल मंडल के डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा व अन्य विभागीय पदाधिकारी मौजूद थे. निरीक्षण के बाद जीएम ने कोडरमा जंक्शन पर बने सीसीटीवी कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया.

पत्रकारों से बातचीत में श्री त्रिवेदी ने कहा कि कोडरमा-रांची वाया हजारीबाग रेल खंड में बरकाकाना तक यात्री ट्रेन चलनी शुरू हो गयी है और छह माह के अंदर रांची तक यात्री ट्रेन चलनी शुरू हो जायेगी. उन्होंने कहा कि इस रेल खंड पर न सिर्फ यात्री ट्रेन, बल्कि गुड्स ट्रेनों का परिचालन भी शुरू किया जा रहा है और लोग अपने माल को भेजने के लिए बुकिंग करा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि खुशी की बात यह है कि पहले कोडरमा बरकाकाना और कोडरमा कोवाड रेल लाइन पर ट्रेनों की स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटे थी, जिसे बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया है. कोडरमा से मधुपुर तक का कार्य प्रारंभ हो गया है और जल्द ही कोडरमा से गिरिडीह तक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा. जीएम ने बताया कि धनबाद रेल मंडल की प्रगति काफी अच्छी है और हमने चंद्रपुरा-धनबाद रेल लाइन जो बंद था उसे पुनः शुरू कर दिया. वहीं, टोरी-लोहरदगा के लिए नयी रेल लाइन चालू की गयी है.

त्रिवेदी ने बताया कि कोडरमा-तिलैया रेलखंड को शीघ्र ही पटना सेक्शन से जोड़ दिया जायेगा, जिससे लोगों को पटना से कियूल जाने में सुविधा होगी. इससे यात्रियों को 3-4 घंटे तक की समय की बचत होगी. इस लाइन में भी वित्तीय वर्ष 2019-20 में कई सुविधाएं यात्रियों को मिलेगी. जीएम ने बताया कि दुर्घटनाएं को रोकने के लिए भी रेल विभाग प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि पहले यात्री ट्रेनों में आईसीएफ कोच का इस्तेमाल किया जाता था जिससे दुर्घटनाएं काफी होती थी. अब उसे बदलकर सुरक्षित कोच लगाया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि कोहरे से बचने के लिए नयी-नयी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.

तीसरी आंख से रहेगी नजर, सीसीटीवी कंट्रोल रूम का उद्घाटन

जीएम ने कोडरमा जंक्शन पर बने सीसीटीवी कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया. ज्ञात हो कि कोडरमा स्टेशन पर अलग-अलग स्थानों पर 38 कैमरे लगाये गये हैं. जीएम ने बताया कि इन सीसीटीवी कैमरों में एक ऐसा सॉफ्टवेयर लगाया गया है जिससे कई अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि पुराने अपराधियों का रिकॉर्ड और उनके चेहरा को सॉफ्टवेयर के माध्यम से सुरक्षित रखा गया हैं, अगर वैसे अपराधी स्टेशन पहुंचते हैं तो उन्हें चिन्हित कर लिया जायेगा. इससे यात्रियों को सुरक्षित यात्रा करने में सुविधा होगी.

निजीकरण से रेलवे को होगा फायदा

श्री त्रिवेदी ने बताया कि लोग कह रहे हैं कि रेलवे का निजीकरण हो रहा है, यह गलत है, उन्होंने कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे के पास मैन पावर और फंड की काफी कमी है, जिसके कारण रेलवे वैसे लोगों को आमंत्रित कर रहा है जो अपने पैसे और मैन पावर को लगाकर रेलवे को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ यात्री और उपभोक्ताओं को सुविधा देंगे. इससे रेलवे को भी फायदा होगा.

कई स्टेशनों का किया निरीक्षण

इससे पहले जीएम ने कुजु, चरही, हजारीबाग, बरकाकाना, पिपराडीह स्टेशन पर उतर कर निरीक्षण किया. पिपराडीह मे बने नए गुड्स शेड, रनिंग रूम, स्टेशन परिसर का भी निरीक्षण उन्होंने किया. जीएम ने पीपराडीह स्टेशन पर नवीनीकृत ट्रैकमैन रेस्ट रूम व गुड्स शेड एवं मर्चेंट रूम का भी निरीक्षण किया. मौके पर सीपीआरओ राजेश कुमार, सीपीओ सुशांत झा, सीओएम सलिल, सीसीएम सुधांशु शर्मा के अलावा धनबाद रेल मंडल के सीनियर डीपीओ उज्जवल आनंद, सीनियर डीसीएम एके पांडेय, पीआरओ पीके मिश्रा, आरपीएफ कमांडेंट आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें