35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एशिया कप क्रिकेट आज से : विराट के ”टेस्ट” के बाद रोहित की ”परीक्षा”

-श्रीलंका-बांग्लादेश के बीच होगा उदघाटन मुकाबलाइंग्लैंड दौरे पर अपने प्रदर्शन से नाखुश टीम इंडिया का लक्ष्य एशिया कप के खिताब को बरकरार रखने पर है. इसके लिए टीम गुरुवार को दुबई पहुंच गयी. टीम विराट कोहली की गैर मौजूदगी में उतरेगी. कोहली की अनुपस्थिति में कप्तान रोहित की परीक्षा होगी. शनिवार से शुरू होनेवाले एशिया […]

-श्रीलंका-बांग्लादेश के बीच होगा उदघाटन मुकाबला
इंग्लैंड दौरे पर अपने प्रदर्शन से नाखुश टीम इंडिया का लक्ष्य एशिया कप के खिताब को बरकरार रखने पर है. इसके लिए टीम गुरुवार को दुबई पहुंच गयी. टीम विराट कोहली की गैर मौजूदगी में उतरेगी. कोहली की अनुपस्थिति में कप्तान रोहित की परीक्षा होगी. शनिवार से शुरू होनेवाले एशिया कप में भारतीय टीम 18 सितंबर को हांगकांग के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी, लेकिन पूरे देश सहित तमाम क्रिकेट प्रशंसकों की नजर 19 सितंबर को होनेवाले हाई वोल्टेज भारत-पाकिस्तान मुकाबले पर टिकी हैं. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच दो मैच तो तय हैं, लेकिन अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं, तो तीन मुकाबला होने की संभावना है. टूर्नामेंट की शुरुआत शनिवार को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मैच से होगी.

टीम इंडिया के कप्तान हिटमैन रोहित शर्मा के नेतृत्व कौशल की होगी परीक्षा
सफेद गेंद के शानदार खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन अच्छी टीमों के खिलाफ उनके नेतृत्व कौशल की परीक्षा नहीं हुई है. पिछले साल दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने कप्तानी संभाली थी, लेकिन वो टीम इतनी मजबूत नहीं थी और अब देखना होगा कि भारतीय टीम पाकिस्तान से कैसे खेलती है, जिसमें मोहम्मद आमिर के रूप में विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज, मजबूत ऑलराउंडर हसन अली, सलामी बल्लेबाज फखर जमां और बाबर आजम और हैरिस सोहेल मौजूद हैं.

सलामी जोड़ी चिंता का विषय
भारतीय टीम इस समय टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी की समस्या से जूझ रही है. हालांकि इंग्लैंड दौरे पर वनडे सीरीज में भी ओपनिंग जोड़ी और मध्यक्रम संयोजन की समस्या आमने आयी थी और भारत ने 12 से तीन मैचों की वनडे सीरीज को गंवा दिया और अब यहां उनके सामने अपने मध्यक्रम संयोजन का समाधान निकालने के अलावा महेंद्र सिंह धौनी के लिए बल्लेबाजी क्रम में सही स्थान ढूंढने का होगा.

टीम संयोजन दुरूस्त करेंगे : रोहित शर्मा

विश्व कप अभी आठ महीने दूर है, लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि शनिवार से शुरू हो रहे छह देशों के एशिया कप के जरिये उन्हें टीम संयोजन दुरूस्त करने का मौका मिलेगा. भारत को वनडे में अभी भी मध्यक्रम में सही संयोजन की जरूरत है. यह पूछने पर कि क्या अगले साल इंग्लैंड में होनेवाले विश्व कप की तैयारी के लिए एशिया कप अहम होगा, रोहित ने कहा : आप ऐसा कह सकते हैं. हर टीम विश्व कप में सकारात्मक सोच के साथ उतरना चाहती है, लेकिन हमें इतना आगे के बारे में नहीं सोचना चाहिए. एशिया कप हर टीम को विश्व कप से पहले संयोजन ठीक करने का मौका देता है. कप्तानों की प्रेस कांफ्रेंस के दौरान रोहित ने कहा कि विश्व कप दिमाग में होगा, लेकिन अभी मैच दर मैच रणनीति बनानी होगी.

टीम में स्थिरता आयी : सरफराज
दुबई. पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद का मानना है कि चैंपियंस ट्रॉफी की जीत से पाकिस्तानी क्रिकेट में काफी बदलाव आया और इससे सीमित ओवरों में टीम को कुछ हद तक स्थिरता मिली. चैंपियंस ट्रॉफी में हमारी टीम युवा थी. हमने टूर्नामेंट जीता, उससे हमारा काफी मनोबल बढ़ा है.

भारत जीत का प्रबल दावेदार : गांगुली
विराट कोहली के बिना भारतीय टीम थोड़ा कमजोर हुई है, लेकिन पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का मानना है कि कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में मौजूदा चैंपियन भारत एशिया कप में सातवीं बार खिताब जीत सकता है. कोहली को छह देशों के टूर्नामेंट से विश्राम दिया गया है. आज से शुरू होनेवाले एशिया कप में मनीष पांडे, केदार जाधव और अंबाती रायडु जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. गांगुली ने कहा, ‘‘भारत भले ही इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया लेकिन सीमित ओवरों में वह चोटी की टीम है। विराट के होने से टीम बहुत मजबूत होती है लेकिन रोहित का भी कप्तान के रूप में बहुत अच्छा रिकार्ड है इसलिए मुझे उम्मीद है कि टीम उनके नेतृत्व में बेहतर प्रदर्शन करेगी। वे (एशिया कप) जीतने में सक्षम हैं।

नेट अभ्यास के लिए बीसीसीआई ने भारत ए के पांच गेंदबाज यूएई भेजे
बीसीसीआइ ने दुबई में शनिवार से शुरू होनेवाले एशिया कप में नेट अभ्यास के दौरान सीनियर टीम की मदद करने के लिए भारत ‘ए’ के पांच गेंदबाजों को यूएई भेजा है. तीन तेज गेंदबाज मध्यप्रदेश के अवेश खान, कर्नाटक के एम प्रसिद्ध कृष्णा और पंजाब के सिद्धार्थ कौल के अलावा बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम और लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेये अगले तीन दिन नेट्स पर गेंदबाजी करेंगे. अवेश को छोड़ कर अन्य चार हाल में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की ‘ए’ टीमों के खिलाफ संपन्न हुई चतुष्कोणीय सीरीज में भारत ‘ए’ और ‘बी’ टीमों का हिस्सा थे. कौल ब्रिटेन दौरे में सीमित ओवरों के चरण के लिए सीनियर टीम का हिस्सा भी थे. विजय हजारे ट्रॉफी 19 सितंबर से शुरू हो रही है और इसलिए इन खिलाड़ियों को अपनी राज्य टीमों का प्रतिनिधित्व करने के लिए सही समय पर स्वदेश भेजे जाने की संभावना है. बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा : आपको हर जगह अच्छे नेट गेंदबाज नहीं मिलते हैं और अभ्यास सत्र के दौरान सीनियर टीम के लिए यह समस्या बन जाती है. लगातार दो मैच होने के कारण आप भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह से नेट्स पर अधिक गेंदबाजी करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा अकादमी के गेंदबाजों के सामने आप अच्छा अभ्यास नहीं कर सकते हैं, इसलिए हमने अपनी अगली श्रेणी के गेंदबाजों को भेजा है. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत के लगभग दस सदस्यों ने शुक्रवार को अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (उप कप्तान), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दिनेश कार्तिक, खलील अहमद.

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), फखर जमां, शान मसूद, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, इमाम-उल-हक, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, मोहम्मद आमिर, शोएब मलिक, जुनैद खान, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी.

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन कुमार दास, मुश्फिकर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, मोमिनुल हक, अरिफुल हक, मोहम्मद मिथुन, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मोसादेक हुसैन, नजमुल इस्लाम, नजमुल हुसैन शांतो, अबु हिदर रोनी.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), कुसाल परेरा, कुसाल मेंडिस, उपुल थरंगा, तिसारा परेरा, निरोशन डिकवेला, धनंजय डि सिल्वा, दासुन शनाका, कासुन रजीता, अकिला धनंजय, अमिला अपोंसो, लसिथ मलिंगा, दुष्मंत चामीरा, दिलरूवान परेरा, शेहान जयसूर्या.

अफगानिस्तान : असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, इहसानुल्लाह जनत, हसमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जदरान, मुनीर अहमद, जावेद अहमदी, मोहम्मद नबी, रहमत शाह, गुलबदन नायब, समिउल्लाह शेनवारी, शराफुद्दीन अशरफ, राशिद खान, मुजीब जदरान, आफताब आलम, यास्मीन अहमदजई, सैयद शिरजाद.

हांगकांग : अंशुमन रथ (कप्तान), एजाज खान, बाबर हयात, कैमरन मैकाल्सन, क्रिस्टोफर कार्टर, अहसन खान, अहसन नवाज, अरशद मोहम्मद, किनचिट शाह, नदीम अहमद, राग कपूर, स्कॉट मैकेहनी, तनवीर अहमद, तनवीर अफजल, वकास खान और आफताब हुसैन.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें