25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stock Market में कदम रखते ही चीन की अली बाबा को पछाड़ दुनिया की टॉप कंपनी बनी सऊदी अरामको

रियाद : शेयर बाजार में कदम रखते ही पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको ने चीन की अली बाबा को पछाड़ते हुए बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की नंबर वन कंपनी बन गयी. बुधवार को पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको के शेयर का बाजार में तेजी के साथ स्वागत किया गया. कंपनी के रिकॉर्ड 25.6 अरब डॉलर […]

रियाद : शेयर बाजार में कदम रखते ही पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको ने चीन की अली बाबा को पछाड़ते हुए बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की नंबर वन कंपनी बन गयी. बुधवार को पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको के शेयर का बाजार में तेजी के साथ स्वागत किया गया. कंपनी के रिकॉर्ड 25.6 अरब डॉलर के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के बाद इसका शेयर बुधवार को स्थानीय शेयर बाजार में पहले दिन के कारोबार की शुरुआत में 10 फीसदी की बढ़त पर था. इससे कंपनी की बाजार में शेयर मूल्य के हिसाब से हैसियत 1,880 अरब डॉलर तक पहुंच गयी. बाजार पूंजीकरण के हिसाब से यह विश्व की किसी सबसे महंगी सूचीबद्ध कंपनी बन गयी है.

अरामको ने रियाद के तदावुल शेयर बाजार में सुबह साढ़े 10 बजे कारोबार की शुरुआत की. अरामको ने आईपीओ की दर 32 रियाल यानी 8.53 डॉलर प्रति शेयर तय की थी और प्राथमिक बाजार में शेयर बेचकर 25.6 अरब डॉलर जुटाये. इस आईपीओ ने 2014 में अलीबाबा द्वारा के 25 अरब डॉलर के आईपीओ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. सउदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान की महत्वाकांक्षी योजना अर्थव्यवस्था को कच्चा तेल पर निर्भरता से उबारना है. इसके तहत अरामको की 1.5 फीसदी हिस्सेदारी यानी तीन अरब शेयरों को बेचने की पेशकश की गयी थी.

रियाद के तदावुल शेयर बाजार ने कहा कि स्थानीय समय के अनुसार सुबह साढ़े नौ बजे के बाद एक घंटे तक अरामको के शेयरों की शुरुआती नीलामी में कंपनी का शेयर 10 फीसदी उछलकर 35.2 रियाल यानी 9.39 डॉलर पर पहुंच गया. कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव के लिए 10 फीसदी की अधिकतम सीमा लगायी गयी थी. कंपनी ने शुक्रवार को कहा था कि वह आईपीओ से जुटायी गयी कुल पूंजी को 29.4 अरब डॉलर पर पहुंचाने के लिए अतिरिक्त शेयरों को बेच सकती है.

आईपीओ के बाद अरामको 1,700 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है. व्यक्तिगत निवेशक के रूप में अरामको के शेयर सिर्फ सऊदी अरब के नागरिक ही खरीद सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें