30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता : 80 फीसदी देती रही है राज्य सरकार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसान फसल बीमा के मामले पर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. सुश्री बनर्जी ने बुधवार को दक्षिण 24 परगना के मंदिरतला में आयोजित स‍भा में कहा कि किसान फसल बीमा में राज्य सरकार 100 रुपये में 80 रुपये देती है तथा केंद्र सरकार मात्र 20 रुपये ही देती […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसान फसल बीमा के मामले पर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. सुश्री बनर्जी ने बुधवार को दक्षिण 24 परगना के मंदिरतला में आयोजित स‍भा में कहा कि किसान फसल बीमा में राज्य सरकार 100 रुपये में 80 रुपये देती है तथा केंद्र सरकार मात्र 20 रुपये ही देती है, लेकिन फसल बीमा को लेकर केंद्र सरकार राजनीति कर रही है और केंद्र सरकार बोल रही है कि पूरी राशि केंद्र सरकार ही देती है. लोगों को गलत बताया जा रहा है. धोखा दिया जा रहा है. लोगों को ठगा जा रहा है.
उन्होंने कहा कि उलबेड़िया और सागर में कुछ किसानों के बैंक खाते में कृषि बीमा निगम पैसे भेज दिये हैं. राज्य सरकार को नजरदांज कर दिया गया है. जब राज्य सरकार 80 रुपये दे सकती है, तो 20 रुपये और दे सकती है.
राज्य को केंद्र की दया की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि बंगाल के किसानों के हित के लिए राज्य सरकार ने कई कदम उठाये हैं. कृषकों को भत्ता दिया जा रहा है. बाढ़ व सूखा से पीड़ित 30 हजार परिवारों को आर्थिक मदद दी जा रही है.
40 लाख आवास तैयार किये गये हैं. उन्होंने कहा कि नासिक में किसानों को प्याज की कीमत दो रुपये भी नहीं मिल रही है. 12 हजार किसानों ने आत्महत्या की है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने धान की बिक्री में दलालों पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाया है. नया सिस्टम लागू किया गया है कि धान दें और चेक लें. 26 दिसंबर 2004 को आयी सुनामी में भारत, श्रीलंका, मालदीव और थाइलैंड समेत कई देशों में एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी.
इससे पहले ममता बनर्जी ने इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के बाद आयी सुनामी में हुई लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया था.
इस सुनामी में 400 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है, तो वहीं करीब एक हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है. इस पर सुुश्री बनर्जी ने ट्वीट किया था कि इंडोनेशिया में विनाशकारी सुनामी के चलते अनेक लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं.
उन्होंने लिखा : इस मुश्किल वक्त में हमारी संवेदनाएं एवं प्रार्थनाएं इंडोनेशिया के लोगों के साथ हैं. 22 दिसंबर को स्थानीय समयानुसार रात करीब साढ़े नौ बजे क्राकाटोआ ज्वालामुखी फटने के बाद दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा के पास समुद्र की ऊंची लहरें तटों को तोड़कर आगे बढ़ीं, जिससे जान-माल का भारी नुकसान हुआ है.
हनुमान को दलित बनाये जाने पर भाजपा को घेरा
सुश्री बनर्जी ने कहा कि भाजपा धर्म के नाम पर भेदभाव पैदा कर रही है. दलितों, आदिवासियों पर अत्याचार किये जा रहे हैं. लोगों में दुर्भावना पैदा करने की कोशिश की जा रही है. हनुमान जी को दलित बताया जा रहा है, लेकिन बंगाल में भाजपा की भेदभाव की राजनीति नहीं चलेगी. बंगाल रामकृष्ण परमहंस,नजरूल, विवेकानंद, शिव, काली और मां दुर्गा की धरती है. यहां सभी समान हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें