35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिजली बिल भरने में डीएम और एसपी आवास भी पीछे

मृत्युंजय सिंह, बक्सर : 20 से 22 घंटा बिजली उपलब्ध कराने के बावजूद बिजली कंपनी अपने बड़े बकायेदारों से बकाये की राशि वसूलने में काफी पीछे है. केवल बक्सर शहरी क्षेत्र में बिजली के उपभोक्ताओं पर तकरीबन कुल 10 करोड़ रुपये से ज्यादा का बकाया राशि है. यह राशि वर्षों से बकाया चला आ रहा […]

मृत्युंजय सिंह, बक्सर : 20 से 22 घंटा बिजली उपलब्ध कराने के बावजूद बिजली कंपनी अपने बड़े बकायेदारों से बकाये की राशि वसूलने में काफी पीछे है. केवल बक्सर शहरी क्षेत्र में बिजली के उपभोक्ताओं पर तकरीबन कुल 10 करोड़ रुपये से ज्यादा का बकाया राशि है. यह राशि वर्षों से बकाया चला आ रहा है. हालांकि बकाये की राशि वसूलने के लिए विभाग समय-समय पर अभियान भी चलाता है.

मगर बावजूद इसके बकायेदारों की एक लंबी फेहरिस्त है. बकायेदारों में आम जनता तो शामिल है ही, कई सरकारी विभागों पर भी बिजली का बकाया वर्षों से है. इसमें बक्सर के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक शामिल है. वहीं डीएम व एसपी आवास के भी लाखों के बिजली बिल बकाया हैं. सरकारी समेत अर्धसरकारी विभागों पर बकाये की राशि 8 लाख से लेकर 50 हजार रुपये तक की है.
मिली जानकारी के अनुसार बक्सर शहर में केवल 102 वैसे बकायेदार हैं, जिनके ऊपर एक लाख रुपये से लेकर आठ लाख रुपये का बकाया है. जबकि 85 वैसे बकायेदार हैं, जिनके ऊपर 50 से लेकर 90 हजार रुपये तक का बकाया वर्षों से चला आ रहा है. 50 हजार रुपये के ऊपर के बकायेदारों पर कुल 81 लाख 50 हजार रुपये से ऊपर का बकाया है, तो 102 बकायेदारों पर कुल 10 करोड़ 40 लाख से भी ज्यादा का बकाया राशि है.
बकाये की राशि वसूलने के लिए विभाग ने कमर कस लिया है. शहर के गणेश इंजीनियरिंग पर केवल सात लाख रुपये का बकाया है. वहीं आइसीआइसी बैंक पर एक लाख नौ हजार रुपये की राशि बकाया है. जबकि शहरी क्षेत्र के एक भारत पेट्रोलियम पंप पर पांच लाख रुपये का बकाया वर्षों से चला आ रहा है. इसी कड़ी में प्रभात सिंह पर तकरीबन छह लाख, फागू राय पर दो लाख, रामजनम तिवारी पर सवा लाख व गोलंबर के विक्रम सिंह पर भी तकरीबन चार लाख रुपये बकाया है.
बकायेदारों की फेहरिश्त में संजय कुमार पर एक लाख, सुदामा सिंह पर सवा लाख, अरिजा राज पर सवा लाख, उपाध्याय चीनी मिल पर एक लाख 40 हजार, सत्येंद्र प्रसाद सिंह पर एक लाख आठ हजार, विश्वनाथ पांडेय पर एक लाख 28 हजार, लाल बहादुर सिंह पर एक लाख नौ हजार, यमुना देवी पर एक लाख 87 हजार, देवराज सिंह पर एक लाख 58 हजार, सुदर्शन यादव पर एक लाख, संतोष कुमार सिंह पर एक लाख छह हजार, विजय कुमार सिंह एक लाख 69 हजार, मो सिराज अहमद पर एक लाख 16 हजार, मनोज कुमार सिंह सवा लाख, मो. सबीर शाह पर एक लाख, एके पार्थी पर आठ लाख, बबन राय पर एक लाख 62 हजार रुपये बकाया है.
इन पर है बकाया
एसपी कार्यालय पर 1 लाख 62 रुपये
एसपी आवास(किसान भवन) पर 1 लाख 19 हजार रुपये
डीएम आवास पर पांच लाख रुपये का बकाया
पीएचइडी असिस्टेंट इंजीनियर के कार्यालय पर 2 लाख 16 हजार रुपये
नगर पर्षद पर 31 लाख 3 हजार 665 रुपये
माइनर एरिगेशन एसडीओ कार्यालय पर 1 लाख 44 हजार रुपये
बड़े बकायेदारों पर किया जायेगा सर्टिफिकेट केस
बकाया राशि वसूलने के लिये शहरी क्षेत्र के बड़े बकायेदारों को नोटिस भेज दिया गया है. 15 दिनों के अंदर बकाये की राशि जमा नहीं करने पर सर्टिफिकेट केस किया जायेगा. साथ ही लाइन विच्छेद भी कर दिया जायेगा.
विद्युत अधीक्षण अभियंता, संजय बेरियो भोजपुर, बक्सर
हर माह होती है आठ करोड़ रुपयों की वसूली
बक्सर जिला से प्रति माह विद्युत विभाग तकरीबन आठ करोड़ रुपये राजस्व वसूली करती है. हालांकि प्रति माह राजस्व वसूली के लिये कुल 14 करोड़ रुपये लक्ष्य निर्धारित है. राजस्व वसूली में तेजी लाने के लिए विभाग द्वारा समय-समय पर छापेमारी अभियान भी चलाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें