25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बक्सर : बक्सर-आरा के बीच 15 दिनों के अंदर चौथी बार टूटी रेल पटरी

बक्सर : दानापुर-मुगलसराय रेलखंड पर रविवार को बड़ा हादसा होते-होते बच गया. पिछले 15 दिनों में बक्सर-आरा रेलखंड पर चार स्थानों पर रेल की पटरी टूटी होने की बात सामने आयी है. रविवार को भी एक बड़ा हादसा टल गया.बरूना स्टेशन के पास डाउन लाइन की टूटी पटरी से ही कई ट्रेनें गुजर गयीं. अपनी […]

बक्सर : दानापुर-मुगलसराय रेलखंड पर रविवार को बड़ा हादसा होते-होते बच गया. पिछले 15 दिनों में बक्सर-आरा रेलखंड पर चार स्थानों पर रेल की पटरी टूटी होने की बात सामने आयी है. रविवार को भी एक बड़ा हादसा टल गया.बरूना स्टेशन के पास डाउन लाइन की टूटी पटरी से ही कई ट्रेनें गुजर गयीं. अपनी खेतों पर जा रहे ग्रामीणों की नजर जब टूटी रेल पटरी पर पड़ी, तो उन्होंने तत्काल सूचना स्टेशन मास्टर को दी. इस दौरान बक्सर से आ रही पैसेंजर ट्रेन को ग्रामीणों ने लाल गमछा दिखाकर शोर करना शुरू किया. रेलवे ट्रैक पर लोगों के शोर को सुन कर पैसेंजर ट्रेन के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकी. ट्रेन के रुकने तक ट्रेन की इंजन और दो बोगी टूटी रेल पटरी को पार कर चुकी थी.

चलती ट्रेन से कूदे कई यात्री

ट्रेन को रोकने के लिए लाल गमछा दिखा रहे ग्रामीणों को देख कर चालक ने जैसे ही इमरजेंसी ब्रेक लगायी, लोग ट्रेन से कूदने लगे. इससे कई यात्री जख्मी भी हो गये. ट्रेन करीब 60 किमी प्रतिघंटा की गति से आ रही थी. ट्रेन रोके जाने ने की तत्काल सूचना कंट्रोल को दी गयी. सूचना मिलते ही रेल कर्मियों के होश उड़ गये. करीब एक घंटे तक डाउन लाइन का परिचालन ब्लॉक कर अधिकारियों ने पटरी की मरम्मत कर परिचालन को सुचारू रूप से चालू किया.

ट्रेनों के परिचालन पर पड़ा असर

डाउन लाइन पर एक घंटे तक परिचालन बाधित रहने के कारण संघमित्रा एक्सप्रेस, ओखा गुवाहाटी एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, कुर्ला पटना एक्सप्रेस एवं श्रमजीवी समेत आधा दर्जन ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर खड़ी रही. करीब एक घंटे बाद रेल पटरी की मरम्मत किये जाने के बाद विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनों को रवाना किया गया.

आम लोगों की जागरूकता से टला बड़ा हादसा

बक्सर के स्टेशन मास्टर एमके पांडेय ने बताया कि ट्रैकों का प्रतिदिन निरीक्षण कराया जाता है. रात्रि में भी ट्रैक का निरीक्षण किया जाता है. आम लोगों को भी जागरूक रहना चाहिए. आमलोगों के जागरूक होने से हादसों में कमी आयेगी. आज भी ग्रामीणों की जागरूकता से एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया.

15 दिन में चार बार टूटी पटरी

6 दिसंबर 2017 :डुमरांव स्टेशन के समीप टूटी पटरी

7 दिसंबर 2017 :रघुनाथपुर स्टेशन के समीप टूटी पटरी

7 दिसंबर 2017 : टूड़ीगंज-रघुनाथपुर स्टेशन के बीच टूटी पटरी

17 दिसंबर 2017 :बरूना स्टेशन के परसिया गांव के समीप टूटी पटरी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें