30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिया खान को फिल्म से बाहर किये जाने पर शाहिद कपूर को देनी पड़ी थी सफाई

बालीवुड स्टार जिया खान ने हिंदी फिल्मों में छोटी पारी खेली, लेकिन लोगों के मन पर अमिट छाप छोड़ गयीं.

मुंबई : बालीवुड स्टार जिया खान ने हिंदी फिल्मों में छोटी पारी खेली, लेकिन लोगों के मन पर अमिट छाप छोड़ गयीं. आज 20 फरवरी को उनका जन्मदिन है और अगर वे जीवित होतीं तो अपना 30वां जन्मदिन मना रही होतीं. भारतीय अमेरिकी बिजनेसमैन अली रिजवी खान की बेटी के रूप में न्यूयॉर्क में जन्मी और लंदन में पली-बढ़ी जिया खान का बॉलीवुड में आना इत्तेफाक नहीं था. उनके परिवारके लोग पहले से फिल्म में सक्रिय थे. उनकी मां राबिया अमीन 1980 के दशक में एक्ट्रेस थीं और अभिनेत्री संगीता व कविता की वे भतीजी थीं.

जिया खान शुरू से ही हिंदी फिल्मों में काम करना चाहती थीं और निर्माता-निर्देशक मुकेश भट्ट ने उन्हें 2004 में उन्हें अपनी फिल्म तुमसा नहीं देखा के लिए साइन किया. पर, बाद में उन्हें फिल्म से इस वजह से बाहर कर दिया गया, क्योंकि निर्माता को लगा कि यह रोल उनकी उम्र के हिसाब से अधिक मैच्योर है. उस समय उनकी उम्र 16 साल की थी.

हालांकि दो साल बाद जिया खान को हिंदी फिल्मों में बड़ा ब्रेक रामगोपाल वर्मा ने दिया. नयी अभिनेत्रियों को स्थापित करने के लिए पहचाने जाने वाले रामगोपाल वर्मा ने उन्हें अपनी फिल्म नि:शब्द में अमिताभ बच्चन के अपोजिट साइन किया. 60 के ऊपर के अमिताभ और 18 से कम की जिया खान की जोड़ी को फिल्म में खूब नोटिस कीगयी और जिया खान का किरदार रातों-रात चर्चा में आ गया.

यह फिल्म बुरी तरह से बॉक्स आॅफिस पर पीट गयी, लेकिन जिया खान बॉलीवुड में स्थापित हो गयीं. उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड मिला. राजीव मसंद जैसे बड़े समीक्षकों ने फिल्म में जिया खान के काम की तारीफ की.

इसके बाद 2008 में उन्हें आमिर खान के फिल्म गजनी में एक पत्रकार की भूमिका निभाने का मौका मिला. यह फिल्म उस समय सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी.

जिया खान को अपने कैरियर में केन घोष की फिल्म चांस पे डांस के लिए साइन किया गया, लेकिन बाद में निर्माता-निर्देशक ने उन्हें फिल्म से बाहर कर जेनेलिया डिसूजा को ले लिया. मीडिया में यह चर्चा शुरू हुई कि इस फिल्म के सह कलाकार शाहीद कपूर ने उन्हें फिल्म से बाहर करवाया. इस पर शाहीद कपूर ने अपनी चुप्पी तोड़ी और कहा कि उन्हें फिल्म की एक्ट्रेस बदलने की जानकारी तब मिली जब जेनेलिया डिसूजा को उन्होंने शूटिंग के लिए सेट पर देखा. हालांकि यह फिल्म बुरी तरह पीट गयी जिस पर जिया खान ने खुशी जतायी कि उन्होंने इसमें काम नहीं किया. उनकी अंतिम फिल्म हाउसफुल रही, जो काफी सफल रही. जिया खान ने इस फिल्म में अक्षय कुमार की एक्स वाइफ का किरदार निभाया.

जिया खान का कैरियर तीन फिल्मों तक सीमित रहा और तीन जून 2013 को उन्होंने जुहू में अपने घर में आत्महत्या कर ली. उनका उस समय आदित्य पंचोली के बेटे से अफेयर था और वे अपने रिश्तों व फिल्मी कैरियर को लेकर परेशान थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें