31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एमजीआर रेलवे लाइन के समानांतर बनेगी सड़क

भागलपुर/कहलगांव : एनटीपीसी कहलगांव के एमजीआर रेलवे लाइन से सटे गोड्डा (झारखंड) के दीयाजोरी से कहलगांव के बादल बाबा स्थान तक केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के साथ सड़क बनाने का रस्ता साफ हो गया. लगभग 18 किमी लंबी सड़क बनेगी. इसकी चौड़ाई आठ मीटर तक होगी. ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल के साथ एनटीपीसी के […]

भागलपुर/कहलगांव : एनटीपीसी कहलगांव के एमजीआर रेलवे लाइन से सटे गोड्डा (झारखंड) के दीयाजोरी से कहलगांव के बादल बाबा स्थान तक केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के साथ सड़क बनाने का रस्ता साफ हो गया. लगभग 18 किमी लंबी सड़क बनेगी. इसकी चौड़ाई आठ मीटर तक होगी. ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल के साथ एनटीपीसी के सीइओ और गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे के बीच हुई वार्ता में इस लंबित सड़क निर्माण की योजना को स्वीकृति दी गयी.

सांसद निशिंकात दुबे की पहल पर पहली बार 70 करोड़ की राशि सीएसआर के तहत रिलीज करना क्षेत्र के लिए बडी उपलब्धि है. सड़क निर्माण की योजना का टेंडर अगले दो दिन में होगा. ठेकेदार चयनित होने के साथ सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा.

18 किमी में सड़क के साथ बनेंगे 51 पुल-पुलिया. दीयाजोरी से बदल बाबा स्थान तक 18 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर कुल 51 पुल–पुलियों का निर्माण भी कराया जायेगा. सड़क और पुल-पुलियों के निर्माण पर लगभग 70 करोड़ की राशि खर्च होगी.
ये होंगे फायदे. एमजीआर लाइन के समानांतर सड़क बनने से 35 से अधिक गांव वासियों के लिए आवागमन सुगम हो जायेगा. अब तक लोग 26 किमी दूरी तय कर पीरपैंती से ट्रेन पकड़ते थे. सड़क निर्माण से मात्र 18 किमी की दूरी हो जायेगी और वे सीधे कहलगांव से ट्रेन पकड़ेंगे.
सांसद को दी बधाई. इस सड़क की स्वीकृति दिलाने में गोड्डा सांसद के प्रयास के लिए भाजपा जिला प्रवक्ता दिलीप मिश्रा, लोक अधिकार मंच के प्रदेश प्रवक्ता रणवीर सिंह, शिवकुबेर सिंह, प्रखंड अध्यक्ष मनोज सिंह आदि ने उन्हें बधाई दी है.
झारखंड के लिए एक और रास्ता खुल जायेगा. एमजीआर रेलवे लाइन से सटे सड़क बनने से भागलपुर जिला का झारखंड के लिए एक और रास्ता खुल जायेगा. एमजीआर रेलवे लाइन से सटे सड़क बन जाने पर कहलगांव से झारखंड के लिए रास्ता खुल जायेगा.
70 करोड़ की लागत से होगा निर्माण
झारखंड के दीयाजोरी से कहलगांव के बदलबाबा स्थान तक 18 किमी लंबी और आठ मीटर चौड़ी होगी सड़क
सड़क के लिए टेंडर अगले दो दिनों में
गोड्डा सांसद की पहल पर केंद्र सरकार से मिली स्वीकृति
40 वर्षों बाद सबसे बड़ी सीएसआर की राशि एनटीपीसी ने दी
महगामा से कहलगांव तक बिहार-झारखंड के 35 गांवों को मिलेगा फायदा
कहलगांव से ललमटिया रेल लाइन से कोयला एनटीपीसी के लिए ले जाता है. इस रेल लाइन के समानांतर सड़क की आवश्यकता वर्षों से थी. केंद्र सरकार ने दीयाजोरी (महगामा) से कहलगांव तक लगभग 18 किलोमीटर लंबी सड़क को बनाने की मंजूरी दी है. सड़क सहित पुल-पुलियों के निर्माण पर लगभग 70 करोड़ की लागत आयेगी. सड़क बनने से 35 गांवों के लाेगों की जिंदगी बदल जायेगी. आठ मीटर चौड़ी सड़क होगी और इस पर 51 पुल-पुलिया बनेंगे. क्षेत्र के लोगों को ट्रेन आदि पकड़ने के साथ भागलपुर व कहलगांव आने-जाने के लिए अब परेशानी नहीं होगी.
निशिकांत दुबे, भाजपा सांसद (गोड्डा)
इन गांवों से गुजरेगी सड़क
बदलबाबा स्थान से लक्ष्मीपुर बभनियां, जंगलगोपाली, सौर, सिमरिया, धनोखर, भल्लू, फतेहपुर, कंचनपुर, मनोहरपुर, सरभंगा, बेलबड्डा, मधुरा, गजंडा, डेहरी, जंगलचिट्टा, इटहरी, बिरनियां, डोभी होते हुए सड़क दीयाजोरी पहुंचेगी. एनटीपीसी कहलगांव प्रबंधन वर्षों से इस सड़क के निर्माण के लिए प्रयासरत थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें