25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऑटो व बाइक स्टैंड होगा लोहिया पुल के नीचे, सर्कुलेटिंग एरिया का होगा विस्तार

भागलपुर : मालदा रेल डिवीजन का ए-1 श्रेणी स्टेशन आने वाले दिनों में नये कलेवर में दिखेगा. रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाया जायेगा. इसकी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गयी है. रेलवे बोर्ड की ओर से स्टेशन का चयन किया गया है, जिसे मॉडल स्टेशन के रूप में तैयार किया जायेगा. देश भर में […]

भागलपुर : मालदा रेल डिवीजन का ए-1 श्रेणी स्टेशन आने वाले दिनों में नये कलेवर में दिखेगा. रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाया जायेगा. इसकी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गयी है. रेलवे बोर्ड की ओर से स्टेशन का चयन किया गया है, जिसे मॉडल स्टेशन के रूप में तैयार किया जायेगा. देश भर में भागलपुर स्टेशन का चयन हुआ है. इसके पुनर्निर्माण के काम को तीन फेज में पूरा किया जायेगा.
डीआरएम तनु चंद्रा गुरुवार को इस मामले में भागलपुर पहुंची और स्टेशन का निरीक्षण किया. वह स्टेशन का नक्शा के साथ आयी थी. नक्शे के आधार पर कहां, किस तरह तब्दीली होनी है, उन स्थानों पर गयी और वहां का बारीकी से अफसरों के साथ मुआयना की. उन्होंने सैलून से निकलने के बाद प्लेटफॉर्म की व्यवस्था देखी. लाइटिंग कार्यालय गयी. सेकेंड क्लास वेटिंग हाॅल पहुंची. वहां, उन्होंने नक्शे के आधार पर सेकेंड क्लास वेटिंग हॉल में किस तरह का बदलाव होना है, उस पर रेलवे अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श की.
शौचालय निरीक्षण में अव्यवस्थित शौचालय को देख नाराज हुई और रेलवे अधिकारियों को इस पर ध्यान देने की हिदायत दी. डीआरएम रेलवे अधिकारियों के साथ लोहिया पुल के नीचे उन स्थानों पर गयी, जहां बड़ा बदलाव होना है. सर्कुलेटिंग एरिया में संचालित ऑटो स्टैंड, बाइक स्टैंड, रिक्शा स्टैंड, कार पार्किंग सहित तमाम सुविधाओं को स्टेशन के बायीं ओर लोहिया पुल ठीक नीचे ले जाने की तैयारी पर इंजीनियरों से विचार-विमर्श किया.
डीआरएम प्लेटफॉर्म, टिकट काउंटर, पार्सल ऑफिस, रेलवे अस्पताल, रेल भोजनालय का निरीक्षण करने के बाद यार्ड गयी. उनके साथ स्टेशन डायरेक्टर, स्टेशन प्रबंधक ओंकार प्रसाद, यार्ड मास्टर पीके सिंह, सीनियर डीएमओ डा सत्येंद्र कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद थे.
सर्कुलेटिंग एरिया का होगा विस्तरीकरण. स्टेशन के एक नंबर प्लेटफॉर्म और सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार होगा. इसका डिजाइन तैयार करवाया गया है. इसे बनाने के लिए एजेंसी का चयन प्रक्रियाधीन है. पहले फेज में प्लेटफॉर्म का काम होगा.
पैसे की कमी नहीं, पर साल भर से एक्सलेटर लगाने का काम अधूरा, जंक खा रहे उपकरण
फुट ओवर ब्रिज की लंबाई बढ़ा पोर्टिको तक लाने व एक्सलेटर लगाने का काम भी प्रस्तावित मॉडल स्टेशन योजना का हिस्सा है, लेकिन कार्य प्रगति धीमी है. साल भर से एक्सलेटर का चल रहा कार्य अभी भी अधूरा पड़ा है. पोर्टिको में रखा एक्सलेटर के उपकरण जंक खा रहे हैं. ब्रिज की लंबाई बढ़ाने के लिए पोर्टिको में खुदाई कर छोड़ दिया गया है.
स्टेशन का निरीक्षण के दौरान उस होकर डीआरएम गुजरी मगर, जंक खा रहे उपकरण एवं गड्ढों तरफ नजर उठा कर भी देखना मुनासिब नहीं समझी. प्लेटफॉर्म पर टूटे टाइल्स व पैदल चलने पर उड़ते धूल को नजरअंदाज कर दी. जो यात्रियों को रोजाना परेशान कर रहा है. डीआरएम का पदभार संभालने के बाद से अभी तक में जब कभी स्टेशन का निरीक्षण करने भागलपुर पहुंची, तो वह एक बार सेकेंड क्लास वेटिंग हॉल के शौचालय में जरूर गयी. वहां की अव्यवस्था पर हर बार नाराजगी जतायी और रेलवे अफसरों को हिदायत दी मगर, इस पर कोई अमल नहीं हो सका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें