Advertisement

asansol

  • Jan 21 2019 3:12AM

आसनसोल : फर्स्ट एसी की सजेगी दीवार, परफ्यूम अपने-आप होगा स्प्रे

आसनसोल :  पूर्वा एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की लगभग सभी सुपरफास्ट एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी कोच जल्द ही नये कलेवर में नजर आयेंगे. इसमें साज-सज्जा और यात्री सुविधाएं बढ़ायी जायेगी. फर्स्ट एसी की सुंदरता बढ़ाने के लिए विनायल ग्राफिक से दीवार सजायी जायेगी.
 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हर कंपार्टमेंट में आकर्षक तस्वीरें लगायी जायेगी. परफ्यूम मशीन से हर 20 मिनट में अपने आप स्प्रे होगा, जिससे कंपार्टमेंट खुशनुमा बना रहेगा. कुल मिलाकर फर्स्ट एसी का कंपार्टमेंट यात्रियों को होटल जैसा अहसास करायेगा. हालांकि, सुविधाओं के मामले में यह अभी भी सबसे बेहतर हैं, लेकिन इनके सु‍विधा का स्तर और ज्यादा बढ़ाने की योजना है. रेलवे के अनुसार ट्रेनों के प्रथम श्रेणी वातानुकूलित कोचों को गोल्ड स्टैंडर्ड में तब्दील करने का आदेश जारी हुआ है.
 
एक कोच में पांच लाख रुपये का खर्च
सुपरफास्ट ट्रेनों में फर्स्ट एसी कोच रेल का सबसे महंगा क्लास होता है. इसका किराया हवाई जहाज के किराये के लगभग बराबर होता है. हर फर्स्ट एसी कोच में आठ कंपार्टमेंट होते हैं, जिसमें 18 से 24 यात्री ही सफर कर सकते हैं. अगर कोई हवाई जहाज को छोड़ ट्रेनों के फर्स्ट एसी में सफर कर रहा है, तो उन्हें सुविधा मिलनी चाहिए.
 
ये होंगे बदलाव
 टॉयलेट के वॉश-बेसिन में सेंसर टैप लगायेगा.
 हाथ सुखाने के लिए हॉट एयर मशीन लगेगी.
कंबल की गुणवत्ता का स्तर और ज्यादा बढ़ाया जायेगा.
कोच में अनस्क्रेच पेंट का प्रयोग किया जायेगा.
लर्निग लाइट लगेगी, ताकि रात के पढ़ने में आसानी हो.
 बाथरुम में मल्टी टावेल, लिक्विड सोप मशीन लगायी जायेगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement