34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पैरालंपिक में सिल्‍वर जीतकर दीपा मलिक ने इतिहास रचा, पीएम मोदी ने दी बधाई

रियो डि जिनेरियो : भारत की दीपा मलिक ने सोमवार को तब इतिहास रचा जब वह यहां गोला फेंक एफ-53 में रजत पदक जीतकर परालंपिक में पदक हासिल करने वाले देश की पहली महिला खिलाड़ी बनी. दीपा ने अपने छह प्रयासों में से सर्वश्रेष्ठ 4.61 मीटर गोला फेंका और यह रजत पदक हासिल करने के […]

रियो डि जिनेरियो : भारत की दीपा मलिक ने सोमवार को तब इतिहास रचा जब वह यहां गोला फेंक एफ-53 में रजत पदक जीतकर परालंपिक में पदक हासिल करने वाले देश की पहली महिला खिलाड़ी बनी. दीपा ने अपने छह प्रयासों में से सर्वश्रेष्ठ 4.61 मीटर गोला फेंका और यह रजत पदक हासिल करने के लिये पर्याप्त था.

भारत के अब रियो परालंपिक में तीन पदक हो गये हैं. दीपा को इस उपलब्धि के लिये हरियाणा सरकार की योजना के तहत चार करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा. बहरीन की फातिमा नदीम ने 4.76 मीटर गोला फेंककर स्वर्ण पदक जीता जबकि यूनान की दिमित्रा कोरोकिडा ने 4.28 मीटर के साथ कांस्य पदक हासिल किया. दीपा के कमर से नीचे का हिस्सा लकवा से ग्रस्त है. वह सेना के अधिकारी की पत्नी और दो बच्चों की मां हैं.

सत्रह साल पहले रीढ में ट्यूमर के कारण उनका चलना असंभव हो गया था. दीपा के 31 ऑपरेशन किये जिसके लिये उनकी कमर और पांव के बीच 183 टांके लगे थे. गोला फेंक के अलावा दीपा ने भाला फेंक, तैराकी में भाग लिया था. वह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में तैराकी में पदक जीत चुकी है.

भाला फेंक में उनके नाम पर एशियाई रिकार्ड है जबकि गोला फेंक और चक्का फेंक में उन्होंने 2011 में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीते थे. दीपका का रजत पदक भारत का परालंपिक खेलों में तीसरा पदक है. उनसे मरियप्पन थांगवेलु और वरुण सिंह भाटी ने पुरुषों की उंची कूद में क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक जीते थे.

* पीएम मोदी ने दीपा को बधाई दी

पैरालंपिक में रजत जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शॉट पुट खिलाड़ी दीपा मलिक को ट्वीट कर बधाई दी. पीएम मोदी ने दीपा को बधाई देते हुए कहा, दीपा आपके पदक जीतने से देश गौरव महसूस कर रहा है. बधाई हो.
* खेल मंत्री ने दीपा को रियो में रजत पदक जीतने पर बधाई दी
खेल मंत्री विजय गोयल रियो परालंपिक खेलों में महिलाओं की गोला फेंक एफ-53 में रजत पदक जीतकर इतिहास रचने वाली दीपा मलिक को बधाई दी है. उन्होंने अपने बधाई संदेश में कहा कि परा एथलीटों की रियो में लगातार सफलता से देश का गौरव बढ़ा है. गोयल ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परालंपिक में भाग ले रहे खिलाडियों से मिलने के लिये निजी तौर पर आग्रह करेंगे. खेल मंत्रालय पहले ही परालंपिक में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाडियों के लिये क्रमश: 75 लाख, 50 लाख और 30 लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा कर चुका है.
* पैरालंपिक में भारत के तीन पदक
दीपा की रजत पदक के साथ ही भारत का पैरालंपिक खेलों में तीन पदक हो गया है. इससे पहले हाई जंप में मरियप्पन ने देश के लिए गोल्‍ड जीता और वरुण सिंह भाटी ने कांस्‍य पदक जीता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें