Advertisement

Economy

  • Jan 20 2019 3:44PM

फिर आ रही है आर्थिक मंदी! दावोस में जुटे दुनिया भर के नेता

फिर आ रही है आर्थिक मंदी! दावोस में जुटे दुनिया भर के नेता

दावोस : दुनिया भर की अमीर और ताकतवर हस्तियां आल्प्स की पहाड़ियों में बचे स्विट्जरलैंड के रिसोर्ट शहर दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक में भाग लेने के लिए जुट रही हैं. पांच दिन की यह बैठक सोमवार से शुरू हो रही है.

इसे भी पढ़ें : जलवायु परिवर्तन का असर : 10 गुणा तक कम हो जायेगा दूध का उत्पादन, 60 लाख टन घट जायेगी गेहूं की उपज

भारत के 100 से अधिक मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीइओ) सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. दुनिया के दिग्गजों की यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था के संकट में जाने का अंदेशा बना हुआ है. अपने-अपने देशों में राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों की वजह से दुनिया के कई शीर्ष नेता अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटेन की टेरिजा मे, फ्रांस के एमैनुअल मैक्रों और रूस के व्लादिमिर पुतिन ने इस बार वार्षिक आयोजन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है.

कई लोगों का मानना है कि इन नेताओं की अनुपस्थिति की वजह से दुनिया के समक्ष जोखिमों को लेकर और अधिक गहन चर्चा की जरूरत है. डब्ल्यूइएफ में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति यू माउरर, जापान के शिंजो आबे, इटली के ग्यूसेप कांटे और इस्राइल के बेंजामिन नेतन्याहू के भाग लेने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें : क्या है शीला का विकास मॉडल, जिसकी मदद से केजरीवाल को धराशायी करेगी कांग्रेस

इसके अलावा कई वैश्विक कंपनियों के सीइओ, केंद्रीय बैंकर, अर्थशास्त्री समाज के नेताओं, मीडिया प्रमुख, सेलिब्रिटीज, अंतरराष्ट्रीय संगठनों अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), ओईसीडी और विश्व बैंक के प्रमुख सहित कुल 3,000 से ज्यादा भागीदार बैठक में हिस्सा लेंगे.

भारत की ओर से डब्ल्यूइएफ सम्मेलन में वित्त मंत्री अरुण जेटली और धर्मेंद्र प्रधान को भाग लेना था, लेकिन अब वे इसमें शामिल नहीं होंगे. साथ ही आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इसमें भाग नहीं ले रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :उत्तर प्रदेश में 26 जनवरी को यहां नहीं निकलेगी तिरंगा यात्रा, अभी से धारा 144 लागू

भारत की ओर से इस बार डब्ल्यूइएफ की बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रमुख, आंध्रप्रदेश के मंत्री लोकेश नारा और पंजाब के मंत्री मनप्रीत बादल भाग ले रहे हैं. इनके अलावा उद्योगपति गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी (पत्नी नीता और बच्चों आकाश और इशा के साथ), संजीव बजाज, एन चंद्रशेखरन, सज्जन जिंदल, आनंद महिंद्रा, सुनील मित्तल, नंदन नीलेकणि, सलिल पारेख, अजीम प्रेमजी और उनके पुत्र ऋषद, रवि रुइया तथा अजय सिंह डब्ल्यूइएफ की बैठक में भाग ले रहे हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement