1. home Hindi News
  2. national
  3. western disturbance to give relief from heatwave thunderstorms likely in northwest india from tomorrow mtj

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली समेत पश्चिमोत्तर भारत को कल से भीषण गर्मी से राहत

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. तेज हवाएं चलेंगी, जिससे दिल्ली समेत पश्चिमोत्तर भारत में तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
File Photo

Weather Forecast: दिल्ली समेत पश्चिमोत्तर भारत को कल यानी सोमवार (2 मई 2022) से भीषण गर्मी (Heat Wave) से राहत मिलेगी. राजधानी दिल्ली से हीट वेव की वापसी होने वाली जा है. मौसम विभाग (Weather Department) ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. तेज हवाएं चलेंगी, जिससे दिल्ली समेत पश्चिमोत्तर भारत में तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामनी ने यह जानकारी दी है.

5 मई तक सामान्य रहेगा तापमान

आरके जेनामनी (R K Jenamani) ने रविवार को कहा कि 1 से 5 मई के बीच तापमान सामान्य रहेगा. इस दौरान कहीं भी हीट वेव नहीं चलेगी. राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में वर्षा होने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि मौसम विभाग (Weather Department) ने इन क्षेत्रों में धूल भरी आंधी चलने और मेघ गर्जन की चेतावनी जारी की है. 15 मई से प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो सकती है.

तापमान में आयी गिरावट

श्री जेनामनी ने कहा है कि कुछ लोकेशंस पर तापमान में गिरावट देखी गयी है. इसलिए आज पूर्वी भारत के कई इलाकों और उत्तरी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में हीट वेव की स्थिति नहीं थी. श्री जेनामनी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ इस वक्त पाकिस्तान-अफगानिस्तान में है, जो तेजी से दिल्ली की ओर बढ़ रहा है. इसके असर से धूल भरी आंधी चलेगी और मेघ गरजेंगे.

7 मई के बाद फिर लौटेगा हीट वेव

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमोत्तर भारत को 5 मई तक तो राहत मिलेगी, लेकिन 7 मई के बाद फिर से हीट वेव की वापसी हो सकती है. आरके जेनामनी ने कहा है कि रविवार को कुछ लोकेशंस पर तापमान में 5 से 6 डिग्री सेंटीग्रेट तक की गिरावट दर्ज की गयी है. पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, झारखंड, बिहार, उत्तरी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी हरियाणा, और पंजाब समेत कई जगहों पर तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस से घटकर 39 से 40 डिग्री के बीच रह गयी है.

राज्य सरकारों को स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी

इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने राज्य सरकारों को एक एडवाइजरी जारी की है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रविवार को राज्य सरकारों को चिट्ठी लिखी है. इसमें कहा गया है कि भीषण गर्मी को देखते हुए ‘नेशनल एक्शन प्लान ऑन हीट रिलेटेज इलनेस’ के गाइडलाइंस का पालन करना सभी जिलों में सुनिश्चित करें, ताकि लू और गर्मी से होने वाली मौतों पर अंकुश लगाया जा सके.

राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ रविवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. राज्य के पश्चिमी इलाकों में सूरज की तपिश और लू के चलने के कारण आम जन-जीवन प्रभावित हुआ है.

बीकानेर सबसे गर्म स्थान

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, बीकानेर 47.1 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 46.8 डिग्री, फलोदी में 46.6 डिग्री, जैसलमेर में 46.5 डिग्री, हनुमानगढ़ में 46.1 डिग्री, चूरू-नागौर में 46-46 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 45.7 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थानों पर 45 से 43.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें