1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today updates 14 may heavy rain and hailstorm in many states bihar jharkhand delhi up mumbai check weather forecast here cyclone tauktae mausam samachar amh

Weather Forecast Updates : चक्रवाती तूफान के कारण होगी भारी बारिश, हाई अलर्ट, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Updates
Weather Forecast Today Updates
prabhat khabar
  • झारखंड के कुछ भागों में बारिश

  • बिहार अभूतपूर्व मौसमी उठा-पटक से गुजर रहा है

  • आईएमडी ने चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी

Weather Forecast Updates : पिछले कुछ दिनों से मौसम परिवर्तन बना हुआ है. कभी आंधी, कभी बादलों की गड़गड़ाहट तो कभी बूंदाबांदी हो रही है. बदले मौसम के बीच बीते 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों में तेज अंधड़ के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. दिल्लीवासियों की गुरुवार की सुबह की शुरुआत बूंदाबांदी और खुशगवार मौसम के साथ हुई. झारखंड के कुछ भागों में भी बारिश हुई जिससे तापमान में कमी आई है. इधर बिहार अभूतपूर्व मौसमी उठा-पटक से गुजर रहा है. प्री मॉनसून से झमाझम बारिश हो रही है.

राजस्थान के अनेक इलाकों में अंधड़ व तेज बारिश का अनुमान

राजस्थान में मौसम विभाग ने अनेक इलाकों में और अंधड़ व तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य के ऊपर बने सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अभी भी अगले 24 घंटों तक जारी रहेगा. आज से विक्षोभ का असर कमजोर होगा. इस दौरान केवल उत्तरी भागों में छुटपुट मध्यम दर्जे का मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश ही संभव है जबकि शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

आईएमडी ने चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को एक चेतावनी जारी कर कहा कि अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र 16 मई तक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है जिससे गोवा और दक्षिण कोंकण क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिणपूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप इलाके में आज कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसकी शुक्रवार सुबह तक लक्षद्वीप इलाके में तेज होने की संभावना है.

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने एक चेतावनी रिपोर्ट में कहा कि यह शनिवार सुबह तक इसी क्षेत्र में गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद 24 घंटे में चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा. उसने बताया कि उसके उत्तर-उत्तरपश्चिम गुजरात और पाकिस्तानी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि यह 18 मई की शाम तक गुजरात तट के नजदीक पहुंच सकता है. उसने बताया कि इसके कारण दक्षिण कोंकण और गोवा क्षेत्र में शनिवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी तथा रविवार और सोमवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी.

17 मई के बाद गुजरात तट पर बारिश

17 मई के बाद गुजरात तट पर बारिश होगी. 18 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. चक्रवाती तूफान के कारण इस क्षेत्र में अगले पांच-छह दिनों में 50 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बारिश होने का अनुमान है. चक्रवाती तूफान के कारण होगी भारी बारिश तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

केरल में 14-15 मई को हो सकती है बारिश , रेड अलर्ट जारी

प्रशासन ने 14 मई को केरल के तीन जिलों और 15 मई का पांच जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और इन जिलों में अरब सागर पर निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में भारी वर्षा होने की संभावना का संकेत किया है. मुख्यमंत्री पिनराई वियजन ने अधिकारियों एवं लोगों से राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के दिशानिर्देशों का पालन करने का आह्वान किया. उन्होंने ट्वीट किया, रेड अलर्ट! 14 मई --तिरुवनंतपुरम, कोल्लाम, पठनमथिट्टा, 15 मई--मल्लपुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर, कसारगोड.. केरल एसडीएमए के निर्देशों का पालन कीजिए….

चक्रवाती तूफान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि अरब सागर में बना निम्न दबाव का क्षेत्र सशक्त होकर 16 मई तक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और केरल के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है. प्रशासन ने स्थिति सामान्य होने तक समुद्र में मछली पकड़ने पर रोक लगा दी है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन ने भूस्खलन संभावित क्षेत्रों एवं तटीय इलाकों में रह रहे लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की है.

बिहार का मौसम

आइएमडी ने बताया कि बिहार में अभी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. निम्न दाब का केंद्र भी बना हुआ है. चक्रवाती हवा की ट्रफ लाइन भी अभी गुजर रही है. यह दशा अभी कम से कम दो दिन और जारी रहेगी. इस तरह प्रदेश का उच्चतम और औसत तापमान लगातार नीचे बना रहेगा.

झारखंड का मौसम

झारखंड के कुछ जिलों में गुरुवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और सुबह से झमाझम बारिश होने लगी. इस बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली. मौसम विभाग ने 15 मई तक मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने की संभावना जताई है.

भारी बारिश और समुद्र में तेज लहरें उठने के बीच केरल में हाई अलर्ट

केरल में भारी बारिश की चेतावनी के बीच शुक्रवार को हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. राज्य सरकार ने लोगों के लिए राहत शिविर शुरू किये हैं और निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. केरल के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार रात से बारिश हो रही है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें