1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today new year 1 january 2021 live imd alert about mausam ka hal barish cold wave winter minimum temperature photos and videos of bihar jharkhand uttar pradesh delhi rajasthan mp himachal and kashmir naya saal mausam amh

Weather Forecast Today LIVE Updates : दिल्ली में शीत लहर का कहर,पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस,एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण, जानें यूपी-बिहार-झारखंड सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
pti photo

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 1 january 2021 : उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में नये वर्ष के पहले दिन घना कोहरा छाया नजर आ रहा है. कई इलाकों में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. देश के उत्तरी राज्यों में शीतलहर (cold wave) जारी है. दिल्ली में न्यूनतम (delhi min temp) तापमान करीब 3.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. पहाड़ी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी (snowfall) के बाद उत्तरभारत में शीतलहर का प्रकोप (cold) और बढ़ गया. मौसम विभाग (IMD Alest) ने बताया कि 1 जनवरी को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल (Delhi NCR, Uttar Pradesh, West Bengal, Jharkhand, bihar, Madhya Pradesh Weather updates) के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है. मौसम से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण

एनसीआर के शहरों में नए साल के पहले दिन, शुक्रवार को वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई. गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा, वहीं एनसीआर के ज्यादातर शहर डार्क रेड जोन में आ गए हैं, जो काफी खराब स्थिति है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में नव वर्ष पर शीत लहर का कहर,पारा पिछले 15 साल में सबसे कम 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

दिल्ली में नव वर्ष पर शीत लहर के कहर के बीच न्यूनतम तापमान 15 साल में सबसे कम 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं ‘‘बेहद घने कोहरे'' के कारण दृश्यता ‘‘शून्य'' हो गई. इससे पहले आठ जनवरी 2006 को शहर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

अभी हाड़ कंपा देने वाली ठंड से राहत नहीं

पंजाब एवं हरियाणा में अभी हाड़ कंपा देने वाली ठंड से राहत नहीं मिलने जा रही है. दोनों राज्यों के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया नजर आया.

email
TwitterFacebookemailemail

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गलन भरी ठंड

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गलन भरी ठंड पड़ रही है. उत्तर प्रदेश के अनेक इलाके पिछले 24 घंटे के दौरान जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे. आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार इस अवधि में मेरठ मंडल में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा आगरा, इलाहाबाद, बरेली तथा झांसी मंडलों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहे। पिछले 24 घंटे के दौरान नजीबाबाद राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को कई स्थानों पर तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज कर दिया गया. लाहौल-स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र केलोंग प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कालपा और किन्नौर में न्यूनतम तामपान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. मनाली और सोलन में क्रमश: शून्य से 1.6 और 0.7 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में गिरेगा पारा

बिहार में आगामी दो दिनों में रात का पारा दो से चार डिग्री के बीच गिरने के आसार हैं. इस दौरान मध्यम तेज गति से हवा भी चलने की आशंका हैं. हालांकि, दिन के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आने वाला है. नये साल के स्वागत में मौसम भी मेहरबान होने जा रहा है. साल की शुरुआत सुहाने दिन के साथ होने वाली है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान में कहा गया कि यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राज्य के पूर्वी हिस्से में अलग-अगल जगहों पर घना कोहरा छा सकता है. मौसम कार्यालय ने कहा कि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर जारी रहने की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मौसम खुशनुमा रहने की उम्मीद

मौसम विभाग ने नये साल के पहले दिन यानी ‘एक जनवरी 2021 को’ झारखंड में मौसम खुशनुमा रहने की उम्मीद जतायी है. हालांकि, दो से पांच जनवरी को आकाश में बादल छाये रहेंगे. न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में शीत लहर

पश्चिम भारत के राजस्थान और देश के मध्य हिस्से में मध्य प्रदेश में शीत लहर की परिस्थितियां हैं. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह केंद्र शासित प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने कहा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि इस बार दिसंबर में दिल्ली में औसत न्यूनतम तापमान पिछले 15 साल में दूसरी बार सबसे कम रहा. आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल दिसंबर में औसत न्यूनतम तापमान (एमएमटी) 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछले साल औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री रहा था. आंकड़ों के मुताबिक पिछले 15 साल में केवल एक बार 2018 में औसत न्यूनतम तापामान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे गया, जब यह 6.7 डिग्री सेल्सियस था. विभाग ने बताया कि दिसंबर 1965 में शहर में नौ दिन शीत लहर रहा था, जो अब तक का सर्वाघिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

‘ला नीना'

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में साफ आसमान, हिमालय क्षेत्र से पश्चिमी विक्षोभ और ‘ला नीना' के प्रभाव जैसे कारकों के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आयी है. ‘ला नीना' प्रशांत महासागर में तापमान में बदलाव संबंधी मौसमी परिघटना है इसके कारण हवा के रूख में बदलाव आता है.

email
TwitterFacebookemailemail

कड़ाके की ठंड

मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड जारी रही, जिससे अगले दो-तीन दिन राहत मिलने की संभावना नहीं है. प्रदेश में सबसे कम तापमान दतिया में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मध्यप्रदेश में दिसंबर में यह दूसरी बार शीतलहर आई है. इससे पहले 19 से 23 दिसंबर तक प्रदेश के अधिकांश भागों में कड़ाके की ठंड पड़ी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें