1. home Home
  2. national
  3. weather forecast orange alert issued in tamil nadu and andhra pradesh cold increase north india rts

Weather Forecast: तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

उत्तर भारत में जहां ठंड बढ़ती जा रही है तो वहीं दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्व मानसून की वजह से बारिश जारी है. चेन्नई में लगातार हो रही बारिश की वजह से पिछले कई दिनों से जनजीवन अस्त व्यस्त है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
twitter

उत्तर भारत में जहां ठंड बढ़ती जा रही है तो वहीं दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्व मानसून की वजह से बारिश जारी है. चेन्नई में लगातार हो रही बारिश की वजह से पिछले कई दिनों से जनजीवन अस्त व्यस्त है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 19 नवंबर को बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बीच तट पहुंचेगा. जिससे इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है.

वहीं, तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि एक 1 अक्टूबर से शुरु हुए पूर्वाोत्तर मानसून की वजह से अब तक 61 फीसदी से अधिक बारिश दर्ज की गई है. फिलहाल चेन्नई सहित राज्य के कई हिस्सों खासकर उत्तरी जिलों में भारी बारिश जारी है.

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना एक दबाव 19 नवंबर की सुबह तक तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बीच के तट को पार कर जाएगा. उत्तर तमिलनाडु तट से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है साथ ही ये दबाव उत्तर तमिलनाडु तट से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित हो गया है.

वहीं, आपको बता दें कि चेन्नई में बारिश की तबाही जारी है. इसे देखते हुए राज्य के 13 जिलों ने 18 नवंबर को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है, जबकि तीन जिलों में केवल स्कूलों में अवकाश घोषित किया है. पुडुचेरी और कराईकल में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. हालांकि चेन्नई और तिरुवल्लूर को पहले जारी किया गया रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है और अब ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तापमान में गिरावट हो रही है. हालांकि दिल्ली और यूपी में प्रदूषण के कारण धुंध की स्थिति बनी हुई है. झारखंड में तापमान स्थिर बना हुआ है. वहीं, बिहार में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. जिससे तापमान में स्थिरता देखने को मिलेगी. हालांकि इसके बाद तापमान में गिरावट की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें