1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today tommorow 04 august 2020 monsoon weak north india delhi ncr mumbai goa himachal pradesh punjab hariyana heavy raining jharkhand maharashtra gujarat madhya pradesh know rain thuderstorm flood latest update alert bihar up bengal

Weather Forecast Updates: मुंबई में भारी बारिश से ट्रेन सेवाएं बाधित, जानें झारखंड, बिहार, दिल्ली-NCR समेत अन्य राज्यों में मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Update Jharkhand, Bihar, Bengal, Sikkim, Delhi, UP, Rajasthan
Weather Forecast Today Update Jharkhand, Bihar, Bengal, Sikkim, Delhi, UP, Rajasthan
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today : देश के कई हिस्सों में आज भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), गुजरात (Weather Forecast Gujarat), महाराष्ट्र (Weather Forecast Maharashtra) समेत अन्य हिस्सों में आज अच्छी बारिश की संभावना जतायी है. लेकिन, देश के उत्तरी हिस्सों में आज मानसून सुस्त नजर आ रहा है. ऐसे में पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाणा (Weather Forecast Hariyana), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) समेत अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश (Weather Forecast of UP), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal) समेत अन्य राज्यों का हाल..

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वांचल में कुछ है मौसम

पूर्वांचल में मौसम का रुख सर्द गर्म का बना होने से मौसमी बीमारियों का खतरा एक ओर बना हुआ है तो दूसरी ओर धूप छांव का मेल उमस की वजह बन रहा है. दो दिनों से पूर्वांचल में बारिश न होने और धूप छांव की वजह से अधिकतम पारे में दो डिग्री का इजाफा हुआ है. मंगलवार की सुबह भी उमस का स्‍तर बढ़ा रहा और धूप छांव के मेल के बीच ठंडी हवाओं ने राहत भी दी.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में भारी बारिश के कारण तीन लोग बहे

मुंबई में मंगलवार को भारी बारिश के चलते इमारत गिरने से तीन लोग बह गए. एनडीआरएफ की टीम ने मुंबई के सांताक्रूज के धोबीघाट इलाके में अग्रीपाड़ा में इमारत ढहने से नाले में बहे तीन लोगों में से एक डेढ़ साल की बच्ची का शव बरामद किया है. शेष दो लापता महिलाओं को खोजने के लिए एनडीआरएफ की टीम द्वारा तलाशी अभियान जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण बंबई उच्च न्यायालय ने ऑनलाइन सुनवाई टाली

मुंबई में बीती रात और सुबह भारी बारिश होने की वजह से बंबई उच्च न्यायालय ने मंगलवार को विभिन्न मामलों की ऑनलाइन सुनवाई टाल दी.

email
TwitterFacebookemailemail

कल होने वाला है अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन, ऐसा होगा वहां का मौसम

अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर का भूमि पूजन होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य वीआईपी इस मौके पर उपस्थित रहेंगे. ऐसे में सबकी नजर मौसम पर है. मौसम विभाग ने साफ किया है कि प्रदेश में कहीं भी तेज वर्षा की संभावना नहीं है. अब तीन-चार दिन के बाद ही मानसून सक्रिय होने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में हाइटाइड, अलर्ट जारी

मुंबई में हाइटाइड के आते ही समुद्र में ऊंची लहरें उठनी शुरु हो गयी है, साथ ही भारी बारिश का दौर भी जारी है. मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. अरब सागर के ऊपर सक्रिय मानसून के मजबूत होने से मुंबई में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में लगातार बारिश की संभावना को देखते हुए मुंबई, उत्तरी कोंकण और महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रेड अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में भारी बारिश से लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित

मुंबई में रातभर भारी बारिश के बाद पटरियों पर पानी भरने से मंगलवार सुबह मुम्बई और उपनगर में कुछ मार्गों पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित करनी पड़ी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुम्बई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने बताया कि पश्चिमी उपनगरों में सांताक्रूज वेधशाला सोमवार रात से 254 मिमी और दक्षिणी मुम्बई के कोलाबा वेधशाला में इस दौरान 220 मिमी बारिश दर्ज की गई.

मध्य रेलवे के प्रमुख जनसम्पर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने ट्वीट किया, ‘‘ भारी बारिश से वडाला और परेल उपनगर में जलभराव की वजह से प्रमुख लाइन और हार्बर लाइन पर कुछ सेवाएं निलंबित करनी पड़ीं.

हालांकि वाशी तथा पनवेल के बीच और ठाणे तथा कल्याण से आगे शटल सेवाएं जारी हैं.'' उन्होंने कहा, ‘‘ स्टेशनों के बीच कोई उपनगर ट्रेन नहीं चली. डीएन मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है.'' पश्चिमी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी लाइन में दादर और प्रभादेवी के बीच पटरियों पर पानी का स्तर 220 मिमी तक पहुंच गया है. उन्होंने बताया कि इस सेक्शन पर सभी लाइनें प्रभावित हैं. दादर में ट्रेनों की आवाजाही बंद हैं लेकिन बांद्रा और धनाऊ रोड के बीच उपनगरीय सेवाएं जारी हैं.'' मौसम विभाग ने ‘रेड अलर्ट' जारी करते हुए महाराष्ट्र के मुम्बई के कुछ हिस्सों, ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

चीन में प्रचंड तूफान के कारण आंधी और भारी बारिश

बीजिंग : चीन के आर्थिक केंद्र शांघाई समेत पूर्वी तटीय इलाकों में मंगलवार की सुबह प्रचंड तूफान के कारण तेज आंधी और भारी बारिश हुई.चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि तूफान ‘हगीपुट' ने तड़के साढ़े तीन बजे झेजियांग प्रांत में दस्तक दी जहां उसके केंद्र में प्रति घंटे 136.8 किलोमीटर की गति से हवाएं चल रहीं थी.

यह करीब 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की तरफ बढ़ रहा है और इसके धीरे-धीरे उत्तरपूर्वी दिशा में मुड़ने की संभावना है. जो बुधवार सुबह फिर से समुद्र की तरफ मुड़ेगा और कोरिया प्रायद्वीप की दिशा में बढ़ेगा.

चीन ने झेजियांग और फुजियान प्रांत के संवेदनशील तटीय इलाकों से लोगों को खाली कराकर दक्षिण में भेजने का आदेश दिया है, मछली पकड़ने वाली नौकाओं को वापस बुलाया है और समुद्र के आर-पार ले जाने वाली सेवाओं तथा कुछ ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी है. तूफान से किसी तरह के नुकसान या किसी के घायल होने की तत्काल कोई जानकारी नहीं है. सरकारी चैनल सीसीटीवी ने झेजियांग के युहुआन शहर में पेड़ों के उखड़ने की तस्वीरें दिखाई लेकिन गंभीर नुकसान के कोई संकेत नहीं मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में बारिश के बाद रेल सेवाएं ठप

मुंबई में लगातार हो रही बारिश के बाद मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे मुंबई ने अपनी सारी सेवाएं निलंबित कर दी है. पश्चिम रेलवे ने विरार-अंधेरी-बांद्रा के लिए चलायी जा रही ट्रेन तो, मुख्य लाइन और बंदरगाह लाइन पर सेंट्रल रेलवे ने भी सारी सेवाएं बंद कर दी.

email
TwitterFacebookemailemail

बीएमसी द्वारा सभी कार्यालयों को बंद करने की अपील

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सभी कार्यालयों और अन्य प्रतिष्ठानों को भारी बारिश के कारण बंद करने की अपील की है. इसके मद्देनजर आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर आज सभी कार्य बंद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में 10 घंटों में 230 मिमी से अधिक वर्षा

महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही बारिश. जिसके बाद मुंबई शहर में विभिन्न स्थानों पर गंभीर जलभराव देखने को मिल रहा है. बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार, शहर में पिछले 10 घंटों में 230 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर में भूकंप (Earthquake in Manipur)

मणिपुर के चुराचंदपुर में आज सुबह 05.52 बजे भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की मानें तो इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में लगातार वर्षा जलजमाव (Waterlogging in Mumbai)

महाराष्ट्र के मुंबई में लगातार हो रही वर्षा के बाद कांदिवली क्षेत्र में पानी प्रवेश कर गया है. मौसम विभाग ने यहां दो दिन भारी बारिश का अनुमान लगाया है.

इससे पहले मुंबई के निचले इलाके से भी जलभराव की सूचना मिली थी. यह जलभराव परेल में लगातार हो रही वर्षा के कारण हुई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के 56 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित (Bihar Flood)

बिहार के 56,53,704 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. यह आंकड़ा 14 जिलों का है. आपदा प्रबंधन विभाग की मानें तो इनमें से 4,18,490 लोगों को अब तक सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है. सोमवार को आपदा विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार के 14 जिलों में कुल 56,53,704 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. उनकी मानें तो यह आंकड़ा सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण, खगडिया, सारण, समस्तीपुर, सिवान एवं मधुबनी जिले का है. उन्होंने आगे बताया कि इनमें से कुल 4,18,490 लोगों को अबतक सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है.

17,554 लोग 19 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं. बाढ़ के कारण विस्थापित लोगों को भोजन कराने के लिए 1,358 सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गयी है. दरभंगा जिले में सबसे अधिक 18,61,960 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बिहार के बाढ़ प्रभावित इन जिलों में बचाव और राहत कार्यों के लिये एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 31 टीमों की तैनाती की गयी है. बिहार के इन जिलों में बाढ़ का कारण अधवारा समूह नदी, लखनदेई, रातो, मरहा, मनुसमारा, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान, गंडक, बूढ़ी गंडक, कदाने, नून, वाया, सिकरहना, लालबेकिया, तिलावे, धनौती, मसान, कोशी, गंगा, कमला बलान, करेह एवं धौंस नदी के जलस्तर का बढ़ना है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में आज का मौसम (Maharashtra Weather)

कोंकण गोवा से लेकर महाराष्ट्र के तटीय इलाको में वर्षा जारी है. मौसम विभाग की मानें तो रायगढ़ से लेकर पालघर तक आज भारी वर्षा की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो अगले 24 घंटे में मुंबई से उत्तरी हिस्सों में भारी वर्षा होने वाली है. मुंबई के दक्षिण या अतीबाग के पास बारिश अच्छी हुई थी लेकिन, अब यहां वर्षा कम हो जायेगी. लेकिन, उत्तरी हिस्से की बात करें तो थाने, पालघर, कल्याण तक आज भारी बारिश की संभावना है.

इसके अलावा नासिक, पुणे समेत मध्य महाराष्ट्र के भी कई हिस्सों में अच्छी वर्षा की संभावना बनी हुई है. यही नहीं महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा में अभी कुछ दिनों तक भारी वर्षा दर्ज किए जाने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में आज का मौसम (Rajasthan Weather)

राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी आज अच्छी वर्षा दर्ज की जायेगी. स्काईमेट वेदर की मानें तो दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और इससे सटे मध्य प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में भी अच्छी वर्षा दर्ज की जायेगी. साथ ही साथ उत्तरी मध्य प्रदेश से सटे राजस्थान में भी अच्छी वर्षा होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में आज होगी भीषण बारिश (Gujarat Weather)

गुजरात के कई हिस्सों में आज भीषण बारिश दर्ज की जायेगी. जिसमें पूर्वी क्षेत्र में सूरत से लेकर साबरकांठा के अलावा सौराष्ट्र और कच्छ में भी बारिश गतिविधियां बढ़ने की प्रबल संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में आज का मौसम (North India Weather)

दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत अन्य हिस्सों में आज मौसम शुष्क और साफ रहेगा. लेकिन, कुछ हिस्सों में अचानक वर्षा भी देखने को मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में आज का मौसम (Uttrakhand Weather)

उत्तराखंड में आज हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है. हालांकि, कहीं-कहीं पर तेज वर्षा भी कुछ देर के लिए दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में 4 और 5 अगस्त को उग्र होगा मानसून (Mumbai Weather)

मुंबई में सोमवार को अरब सागर पर सक्रिय मानसून प्रणाली और मजबूत हुई है. जिसके बाद मौसम विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक यहां तीव्र वर्षा दर्ज की जायेगी.

हालांकि, अभी तक यहां रुक-रुक कर बारिश हो रही थी. लेकिन, नये पूर्वानुमान की मानें तो मुंबाईवासियों का जन-जीवन 4 और 5 अगस्त को अस्त-व्यस्त होने वाला है. विभाग ने इस दौरान बाहर जाने से बचने की भी सलाह दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम (Uttar Pradesh Weather)

उत्तर प्रदेश में भी आज का मौसम ज्यादातर हिस्सों में साफ और शुष्क बना रहेगा. हालांकि, स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो पश्चिमी हिस्सों में हल्की वर्षा हो सकती है. जबकि, पूर्वी हिस्सों में मौसम साफ रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में आज का मौसम (Jharkhand Weather)

बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव, आज व कल हो सकती है बारिश रांची. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसका असर दो दिनों तक झारखंड में भी रह सकता है. इस कारण मंगलवार और बुधवार को करीब-करीब पूरे राज्य में बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि दो दिनों के बाद राहत हो सकती है. सोमवार को राजधानी के कई इलाकों में छिटपुट बारिश हुई. सुबह से ही आकाश में बादल छाये रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम (India Weather)

मानसून की गतिविधियां देश के ज्यादातर हिस्सों में कम हो गई है. मानसून की अक्षरीय रेखा राजस्थान, हरियाणा, उत्तरप्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है. आज पश्चिमी तटों पर भारी बारिश की संभावना है. स्काईमेट वेदर की मानें तो गोवा से लेकर मुंबई और पालघर तक मंगलवार को भारी वर्षा होगी. कोंकण गोवा और गुजरात में 5 अगस्त को मूसलाधार बारिश की संभावना है. वहीं, ओड़ीशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान में भी आज बारिश होने की संभावना है. लेकिन, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें