1. home Home
  2. national
  3. third wave knock in india amidst second wave of corona these four states of the country became hot spots vwt

कोरोना की दूसरी लहर के बीच थर्ड वेव की आहट, देश के ये चार राज्य बने हॉट स्पॉट

पिछले 6 दिनों से केरल समेत पूरे देश में कोरोना के 40000 से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देश में बढ़ने लगे कोरोना के नए मामले.
देश में बढ़ने लगे कोरोना के नए मामले.
फोटो : ट्विटर.

Coronavirus : देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी थमी भी नहीं है कि तीसरी लहर ने आहट देना शुरू कर दिया. मीडिया की खबरों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि दूसरी लहर में महाराष्ट्र की तरह इस बार तीसरी लहर के दौरान केरल कोरोना का अहम हॉट स्पॉट होगा. सबसे बड़ी बात है कि केरल में कोरोना के रोजाना हजारों संक्रमित पाए जा रहे हैं, जिससे राज्य और केंद्र सरकार की पेशानी पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई देने लगी हैं.

स्थिति यह है कि पिछले 6 दिनों से केरल समेत पूरे देश में कोरोना के 40000 से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. हालांकि, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में संक्रमित मामलों की संख्या 10,000 से 1,00,000 के बीच है. मीडिया की खबरों में बताया जा रहा है कि देश में केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश कोरोना के हॉट स्पॉट बने हुए हैं.

पिछले 24 घंटे में 47000 नए संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को मीडिया को बताया कि देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के करीब 47000 नए मामले सामने आए हैं. इनमें सबसे अधिक मामले केरल से सामने आए हैं. पिछले हफ्ते रिपोर्ट हुए कोरोना वायरस के 69 फीसदी मामले केरल से ही हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को ये समझना होगा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्‍म नहीं हुई है. देश में अब भी 42 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना के रोजाना 100 से ज्‍यादा मामले दर्ज किए जाते हैं.

कौन-कौन से राज्य बने कोरोना के हॉट स्पॉट

स्वास्थ्य सचिव भूषण ने कहा कि सिर्फ केरल में ही 1,00,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं. वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी सक्रिय मामलों की संख्या 10,000 से 1,00,000 के बीच है. हालांकि, यह 9वां सप्ताह है, जब देश में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से कम रहा है, जबकि देश में 38 जिलों में सप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5-10 फीसदी के बीच है.

टीकाकरण में लाई जा रही तेजी

उन्होंने कहा कि कोरोना बढ़ते मामलों की वजह से कोरोना टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाई जा रही है. अकेले अगस्त के महीने में 18.38 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है. यानी एक दिन में औसतन 59.29 लाख टीके लगाए गए है. इसी महीने के अंतिम सप्ताह में हमने और तेजी दिखाते हुए रोजाना 80 लाख से अधिक टीके लगाए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें