1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine update the congress party said central government does not have the roadmap for vaccination of common people sur

Corona Vaccine: आम लोगों का कैसे होगा टीकाकरण? सरकार के पास कोई रोडमैप नहीं- कांग्रेस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अधीर रंजन चौधरी
अधीर रंजन चौधरी
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक की. सर्वदलीय बैठक वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हुई. इस बैठक में भारत में एक्टिव कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा की गई. प्रधानमंत्री ने इस बीच कांग्रेस सहित कई अन्य पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं के साथ कोरोना वैक्सीन के वितरण पर भी चर्चा की.

सर्वदलीय बैठक में ये नेता हुए शामिल

इस मीटिंग में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार, टीआरएस के एनएन राव और शिवसेना के विनायक राउत शामिल हुए. यहां इन पार्टी नेताओं ने भी अपनी राय रखी. साथ ही पीएम मोदी ने उनके सवालों के जवाब दिए.

कोरोना का वैक्सीन जल्द मिलेगा- पीएम

पीएम मोदी ने बताया कि इस वक्त 8 वैक्सीन पर काम चल रहा है. इनमें से 3 वैक्सीन ट्रायल के अंतिम चरण में हैं. वैज्ञानिक तेजी से इस बारे में काम कर रहे हैं. जैसे ही वैक्सीन तैयार होगा नागरिकों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इस बीच कई नेताओं ने वैक्सीन की कीमतों को लेकर सवाल किया. पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन की कीमतों को लेकर केंद्र सरकार राज्यों के साथ वार्ता कर रही है.

वैक्सीन की कीमत सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था को ध्यान में रखकर ही तय किया जाएगा. हो सकता है कि नागरिकों को वैक्सीन के लिए कुछ कीमत चुकाना पड़े.

वैक्सीनेशन के लिए खास सॉफ्टवेयर

पीएम मोदी ने जानकारी दी है कि सबसे पहले 1 करोड़ फंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया जाएगा. इसके बाद पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को टीका दिया जाएगा. तीसरी श्रेणी में बुजुर्ग नागरिकों को टीका दिया जाएगा. आखिरी श्रेणी में असाध्य या गंभीर रोग से पीड़ित लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. वैक्सीन के वितरण को लेकर टास्क फोर्स बनाई गई है. नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप भी बनाया गया है. भारत इस बीच एक विशेष सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है ताकि जरूरतमंद नागरिकों की ट्रैकिंग की जा सके.

कोरोना वैक्सीन पर कांग्रेस हमलावर

इस बीच मीटिंग के बाद कांग्रेस ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर सरकार पर तीखा हमला बोला है. कांग्रेस सासंद अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार के पास सामान्य लोगों के टीकाकरण का कोई रोडमैप नहीं है. अधीर रंजन ने सवालिया लहजे में पूछा कि सरकार ने जो श्रेणी बनाई है उसे तय कौन करेगा. गरीब लोगों को टीका कैसे दिया जाएगा, सर्वदलीय बैठक में इस बात की कोई चर्चा नहीं की गई.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें