1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine news waiting for the corona vaccine end dry run for immunization will start in these four states from 28 december 2020 corona ka teeka aml

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म? इन चार राज्यों में कल से शुरू होगा ड्राई रन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
File Photo

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार (Central Government) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर अपनी तैयारी तेज कर दी है. सोमवार और मंगलवार यानी कि 28 और 29 दिसंबर को पंजाग, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राइ रन) किया जायेगा. इसमें टीका वाले कंटेनर तो खाली होंगे, लेकिन सभी प्रक्रियाएं वैसी ही चलेंगी जैसा टीकाकरण (Immunization) के समय किया जाना है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने इसकी जानकारी दी है. आपको बता दें कि दिसंबर में ही कोरोना वैक्सीन की पहली खेप भारत आने वाली है.

मंत्रालय की ओर से बताया गया कि इस अभ्यास के तहत टीके की आपूर्ति, जांच रसीद और आवंटन से संबंधित ऑनलाइन मंच Co-Win में आवश्यक डेटा डालना, दल के सदस्यों की तैनाती, टीका स्थलों पर जांच लाभार्थियों के साथ छद्माभ्यास, रिपोर्टिंग और शाम को बैठक आदि होंगे. इसके तहत कोविड-19 टीके के प्रशीतन भंडारों, उसके ढुलाई इंतजाम, टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था आदि को भी परखा जायेगा.

मंत्रालय ने कहा है कि हर राज्य दो जिलों में, खासकर पांच अलग-अलग टीका केंद्रों जैसे जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी केंद्र, निजी अस्पताल, ग्रामीण पहुंच केंद्र के लिए यह पूर्वाभ्यास संबंधी योजना बनायेगा. इस अभ्यास से कोविड-19 टीके को जुटाने और टीकाकरण की जांच प्रक्रिया, क्षेत्र में कोविन के उपयोग, नियोजन, क्रियान्वयन, रिपोर्टिंग के बीच तालमेल, चुनौतियों की पहचान, वास्तविक क्रियान्वयन के बारे मे मार्गदर्शन, यदि किसी सुधार की जरूरत हो तो उसे चिह्नित करना, आदि का पता चलेगा.

तैयार की गयी है एक जांच सूची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में एक जांच सूची तैयार की है, जिसे अभ्यास के दौरान मार्गदर्शन के लिए चारों राज्यों के साथ साझा किया गया है. अबतक राज्य स्तर पर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है और जिलास्तर पर 7000 से अधिक प्रशिक्षु शामिल हुए थे. कोविड-19 टीकाकरण और को-विन के बारे में किसी जिज्ञासा, शिकायत आदि के समाधान के लिए राष्ट्रीय एवं राज्यस्तर पर हेल्पलाइन क्षमता भी मजबूत की गयी है.

गुजरात में शुरू हुई कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अहमदाबाद नगर निगम ने प्राथमिकता समूहों के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. शहर में प्राथमिकता वाले समूहों के ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ अपना पंजीकरण नहीं कराया गया है, वे ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. नागरिक निकाय ने स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों, 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों तथा 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोगों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें