1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination update government is giving 40 lakh chance to win will have to do this work corona vaccination update india pkj

सरकार दे रही है 40 लाख जीतने का मौका, पढ़ें क्या है चुनौती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरकार दे रही है 40 लाख जीतने का मौका
सरकार दे रही है 40 लाख जीतने का मौका
फाइल फोटो

देश में कोरोना वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने की तैयारी चल रही है. सरकार टीकाकरण को आसान और सुरक्षित बनाना चाहती है. कोरोना टीकाकरण के दौरान आम लोगों की भी सहभागिता हो औऱ इसमें कोई कमी ना हो इसलिए सरकार ने चुनौती दी है.

चुनौती के लिए किया आमंत्रित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय चाहता है कि टीकाकरण में कोई परेशानी ना हो इसलिए सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने मिलकर स्टार्ट - अप्स और तकनीकी विशेषज्ञ को इस चुनौती के लिए आमंत्रित किया है.

उन्होंने कहा है कि टीकाकरण कैसे बेहतर ढंग से किया जा सकता है इसे लेकर रास्ता तलाश करें . इस कदम के जरिये कोविड वैक्‍सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (Co-WIN) को मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है. पूरे देश में इसी नेटवर्क के जरिये टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा.

सरकार ने मांगी मदद

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन के दौरान जिन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है उसे भी सबके सामने रखा है. जो भी स्टार्ट अप कंपनी या तकनीक में महारथ हासिल कंपनियां सफल कोरोना टीकाकरण का उपाय तलाश करेंगी उन्हें इस चुनौतियों का भी ध्यान रखना होगा.

किन - किन समस्याओं पर होगा फोकस

इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर

मॉनिटरिंग ऐंड मैनेजमेंट

डायनैमिक लर्निंग ऐंड इन्‍फॉर्मेशन सिस्‍टम्‍स

मानव संसाधनों की सीमाएं (तकनीकी क्षमताएं भी)

वैक्‍सीन लॉजिस्टिक्‍स मैनेजमेंट

टीकाकरण के बाद रियल टाइम बेसिस पर किसी प्रतिकूल प्रभाव के लिए लाभार्थियों की ट्रैकिंग

कब और कैसे कर सकते हैं आवेदन

सरकार ने इस चुनौती का ऐलान 22 दिसंबर को किया है. यह चुनौती भारतीय टेक स्टार्ट- अन्स के लिए बने प्लेटफॉर्म पर मौजूद है. इस चुनौती में हिस्सा लेने के लिए आपको 15 जनवरी तक का वक्त दिया गया लहै. Co-WIN प्‍लेटफॉर्म को बेहतर बनाने और बढ़ाने के लिए स्‍टार्ट-अप्‍स और तकनीकी विशेषज्ञों से इस चुनौती में शामिल होने की अपील की गयी है.

टॉप 5 में हुए शामिल तब भी मिलेगी मदद

अगर इसमें आपके आइडिया का चयन हो जाता है और आप टॉप पांच में शामिल हो जाते हैं आपको Co-WIN अप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस दिया जाएगा ताकि वह अपने आइडिया को प्‍लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेट करके देख सकें. अगर आप सफल होते है तो शॉर्टलिस्‍टेड अप्लिकेंट को लॉजिस्टिकल जरूरतों के लिए 2 लाख रुपये दिए जाएंगे.

विजेता को मिलेगा 40 लाख का इनाम

इस चुनौती के अंत में दो विजेता होंगे दूसरे नंबर के विजेता को 20 लाख रुपये दिये जायेंगे. पहले नंबर वाले विजेता को 40 लाख रुपये का इनाम दिया जायेगा. यह एक बेहतरीन मौका सरकार ने उन सभी को दिया है जो इस क्षेत्र में अपने आइडिया केसाथ तैयार हैं और सरकार के साथ काम करने की योजना बना रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें