1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination more than 6 lakh people have received corona vaccine so far see state wise statistics avd

Corona Vaccination : देश में अब तक 6 लाख से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका, देखें राज्यवार आंकड़े

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में अब तक 6 लाख से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका
देश में अब तक 6 लाख से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका
pti photo

Corona Vaccination : देश में एक तरफ कोरोना का संक्रमण लगातार कम होता जा रहा है. तो दूसरी ओर देश में कोरोना का टीकाकरण अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है. 16 जनवरी से आरंभ हुए टीकाकरण अभियान के तहत चार दिनों में अब तक 6 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का वैक्सीन लग चुका है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार मंगलवार शाम 6 बजे तक देश में अब तक कुल 6,31,417 लोगों को वैक्सीन लगा दिया गया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया, अब तक वैक्सीनेशन के 11,660 सत्र आयोजित किए गए हैं जिसमें से आज 3,800 सत्र आयोजित किए गए.

कर्नाटक में सबसे अधिक लोगों को लगा वैक्सीन

टीकाकरण अभियान के तहत अब तक चार दिनों में सबसे अधिक कर्नाटक में 80686 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. जबकि सबसे कम दमन और दीव में केवल 94 लोगों को वैक्सीन लगाया जा सका है.

भारत में तेजी से हो रहा है टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में टीकाकरण की रफ्तार तेज है. मंत्रालय ने बताया, USA में पहले हफ्ते में 5,56,208 लोगों को वैक्सीनेट किया गया. जबकि हम 3 दिन में यह नंबर पार कर लेंगे. UK में पहले हफ्ते 1,37,897 लोगों को वैक्सीनेट किया गया. रूस में पहले हफ्ते 52,000 लोगों को वैक्सीनेट किया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, कितने लोगों में दिखा कोरोना टीका का प्रतिकूल असर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, टीका लेने वाले कुल लोगों में से 0.18 प्रतिशत में ही प्रतिकूल असर देखने को मिला, जबकि 0.002 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा जो कि बहुत निम्न स्तर है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि टीकाकरण के बाद दुष्प्रभाव और गंभीर समस्या अब तक नहीं देखने को मिली है. प्रतिकूल असर के नगण्य मामले आए हैं. उन्होंने इस बात पर बल दिया कि दोनों टीके सुरक्षित हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें