39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान समेत कई अहम फैसलों को दी मंजूरी

नयी दिल्ली : केंद्रीय कैबनेट ने प्रधानमंत्री डीजिटल साक्षरता अभियान समेत कई अहम फैसलों को आज मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री डीजिटल साक्षरता अभियानके तहत छह करोड़ ग्रामीण घरों को डीजिटल साक्षरता के दायरे में लाने की कोशिश की जायेगी. कैबिनेट की बैठक आज बुधवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई. कैबिनेट की […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय कैबनेट ने प्रधानमंत्री डीजिटल साक्षरता अभियान समेत कई अहम फैसलों को आज मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री डीजिटल साक्षरता अभियानके तहत छह करोड़ ग्रामीण घरों को डीजिटल साक्षरता के दायरे में लाने की कोशिश की जायेगी. कैबिनेट की बैठक आज बुधवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई.

कैबिनेट की बैठक में भारत और सेनेगल के बीच स्वास्थ्य और दवा के क्षेत्र में एमओयू को मंजूरी दी गयी है. भारत और वियतनाम के बीच एक दूसरे की शांतिपूर्ण मदद के लिए तकनीक के इस्तेमाल को भी मंजूरी मिली है. इन अहम फैसले से सरकार ने ग्रामीण भारत और विदेशों के साथ अपने संबंध को और बेहतर करने की कोशिश की है.

प्रधानमंत्री डीजिटल साक्षरता अभियान योजना को दुनिया की सबसे बड़ी डीजिटल साक्षरता योजना के रूप में भी देखा जा रहा है. इस साक्षरता के माध्यम से ग्रामीणों को कंपयूटर का ज्ञान देने के अलावा इंटरनेट की भी पूरी जानकारी देनी की कोशिश होगी, जिसके तहत इंटरनेट पर जानकारी सर्च करना, डीजिटल लेन देन, सरकार की सूचनाएं इंटरनेट पर प्राप्त करने के लिए सबल बनाना, ईमेल भेजने की जानकारी देना शामिल है. इस योजना का संचालन इलेक्ट्रोनिक और आईटी मंत्रालय सीधे करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें