27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर भारत में रिकार्डतोड ठंड, बिहार में शीतलहर जारी

नयी दिल्ली : उत्तर भारत के लोगों को रविवार को कडाके की सर्दी का सामना करना पडा और दिल्ली सहित कई जगहों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई जबकि घने कोहरे से सडक, रेल तथा हवाई यातायात बुरी तरह बाधित हुआ. दिल्ली में पांच साल का सबसे कम तापमान 2 . 6 डिग्री सेल्सियस […]

नयी दिल्ली : उत्तर भारत के लोगों को रविवार को कडाके की सर्दी का सामना करना पडा और दिल्ली सहित कई जगहों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई जबकि घने कोहरे से सडक, रेल तथा हवाई यातायात बुरी तरह बाधित हुआ. दिल्ली में पांच साल का सबसे कम तापमान 2 . 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में सुबह के वक्त हवाई अड्डे पर घने कोहरे के कारण 73 विमानों की आवाजाही में देरी हुई जबकि 17 अंतरराष्ट्रीय उडानों का रास्ता बदलना पडा और छह को रद्द किया गया, जबकि उत्तरी क्षेत्र में 80 से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को मौसम ने पिछले पांच साल के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया और पारा सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर 2.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जबकि अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम था.

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया, ‘‘यह तापमान दिल्ली का पिछले पांच साल में सबसे कम तापमान है. हो सकता है कि यह पिछले एक दशक का भी सबसे कम हो लेकिन फिलहाल इस संबंध में तुरंत आंकडे उपलब्ध नहीं हो पाए हैं.’’ दिल्ली का अब तक का सबसे कम तापमान 26 दिसंबर 1945 को मात्र 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के अनुसार, ठंड से कल भी राहत मिलने की संभावना नहीं है और न्यूनतम तापामान तीन डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की भविष्यवाणी की गई है.

भीषण ठंड जारी : चुर्क में पारा जमाव बिंदु के नजदीक

उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड पड रही है और हाल-फिलहाल इससे राहत की उम्मीद भी नहीं है. चुर्क में तो पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया है. नश्तर की तरह चुभती भयंकर ठंड के बीच घना कोहरा मुसीबत और भी बढा रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान कोहराजनित हादसे में कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान चुर्क में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु यानी शून्य के करीब पहुंच गया. वहां 0. 5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री कम था. इस अवधि में वाराणसी, गोरखपुर, फैजाबाद तथा इलाहाबाद मंडलों में रात के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी. इसके अलावा बरेली, मुरादाबाद, आगरा, फैजाबाद, लखनउ तथा झांसी मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा.

राज्य के ज्यादातर हिस्सों में गलन बढने और बर्फीली हवा चलने से लोग हांडकपाउ सर्दी से बेहाल हैं. प्रदेश के अनेक इलाकों में धूप नहीं निकलने से मुसीबतें और बढ गयी हैं. अधिकांश इलाकों में सुबह देर तक कोहरा घिरा रहने से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा. मौसम के इस सितम से हाल-फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में घना कोहरा गिरने और कुछ जगहों पर शीतलहर चलने का अनुमान है.

फिरोजाबाद से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले के लोग कडाके की ठंड से बेहाल हैं. शिकोहाबाद क्षेत्र में घने कोहरे के बीच दो ट्रकों की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत हो गयी, जबकि टूण्डला में भी पांच वाहनों की आपस में टक्कर हो जाने से पांच लोग घायल हो गये. हरदोई से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोर्रिया क्षेत्र में घने कोहरे के बीच रेल की पटरी पार करते वक्त ट्रेन से कटने से ऋषिनाथ :32: नामक व्यक्ति की मौत हो गयी.

मध्यप्रदेश में पडी कडाके की ठंड

मध्यप्रदेश में लोगों को और अधिक कडाके की ठंड से ठिठुरना पड रहा है. प्रदेश में होशंगाबाद जिले के पचमढी में आज सबसे कम तापमान शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, ‘‘मध्यप्रदेश के एकमात्र ‘हिल स्टेशन’ पचमढी में आज न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो राज्य का आज सबसे ठंडा स्थान बना रहा.’’ उन्होंने कहा कि वहीं, मैदानी इलाके में प्रदेश के उमरिया में सबसे कम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

प्रवक्ता ने बताया कि शहडोल संभाग में कडाके की शीत लहर चल रही हैं, जबकि पूर्वी मध्यप्रदेश में भी ठंड का प्रकोप जारी है. उन्होंने कहा कि ग्वालियर जिले में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि जबलपुर जिले में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, भोपाल में पारा गिरकर छह डिग्री सेल्सियस और इंदौर में आठ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. प्रवक्ता ने बताया कि आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में शीतलहर जारी रहेगी.

बिहार में शीतलहर जारी

पटना स्थित मौसम विभाग कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश के शीतलहर की चपेट में होने के साथ छपरा में रविवार को सबसे न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. छपरा में कल न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जबकि आज सुबह दृश्यता 50 मीटर से कम रही तथा घना कोहरा छाया रहा.

प्रदेश की राजधानी पटना सहित राज्य के अन्य शहरों सुपौल, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और भागलपुर में आज न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.6, 5.2, 6.1, 8, 8.4 और 9.2 रहा तथा इन शहरों का अधिकतम तापमान क्रमश: 17.2, 18.1, 19.1, 13.6, 19.5 और 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. पूर्वानुमान में आगे एक-दो दिनों तक शीतलहर के जारी तथा घना कोहरा छाए रहने तथा उसके बाद उसमें कमी आने की संभावना व्यक्त की गयी है.

घने कोहरे के कारण सडक यातायात के प्रभावित होने के साथ बिहार से गुजरने वाली ट्रेनों को 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाए जाने के कारण तीन से 13 घंटे तक विलंब से चल रही हैं. बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से ठंड के प्रकोप को देखते हुए राज्य में 2000 सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की गयी है.

झारखंड : जनवरी के पहले सप्ताह में भी कड़ाके की ठंड पड़ने की आशंका

रविवार को भी ठंड से लोगों को राहत नहीं मिली. राजधानी का तापमान लगातार दूसरे दिन भी पांच डिग्री से. से नीचे रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग ने तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेसि नीचे (4.8) रिकार्ड किया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और कश्मीर की ओर से आने वाली हवाओं का असर झारखंड पर भी है. झारखंड में जनवरी माह के मध्य तक ठंड रहने के आसार हैं. अगले पांच दिनों तक राजधानी का तापमान भी पांच से सात डिग्री से. के बीच रहने की उम्मीद है. जनवरी के पहले सप्ताह में भी कड़ाके की ठंड पड़ने की आशंका है. इस दौरान आकाश साफ रहेगा.

सात साल का सबसे ठंडा दिन था शनिवार : राजधानी में पिछले सात साल का सबसे ठंडा शनिवार को था. शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया. यह सामान्य से पांच डिग्री सेसि नीचे था. आम तौर पर दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में राजधानी का तापमान नौ डिग्री सेसि के आसपास होता है.

कांके का तापमान फिर एक के करीब : कांके का न्यूनतम तापमान फिर एक डिग्री सेसि के आसपास रिकार्ड किया गया. बीएयू के मौसम विज्ञान विभाग ने कांके का तापमान 1.1 डिग्री सेसि रिकार्ड किया.

कश्मीर घाटी अब भी ठंडी हवाओं की चपेट में

कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में ठंड का प्रकोप बना हुआ है, लेकिन श्रीनगर और गुलमर्ग में भीषण ठंड से कुछ राहत मिली. सबसे ठंडी रात लेह में रही. यहां का न्यूनतम तापमान -17 डिग्री दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें