RepublicDay2020: जानिए कैसी होगी गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा व्यवस्था

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली: भारत के 71वें गणतंत्र दिवस की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. राजपथ पर परेड का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है. इस बीच दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिये हैं. इस परेड में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री सहित विदेशी मुख्य अतिथि भी शामिल होते हैं. कई राजनीतिक पार्टियों के वरिष्ठ नेता सहित विभिन्न देशों के राजदूत भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होते हैं. ऐसे में सुरक्षा काफी अहम हो जाती है.

इन एंजेसियों के जिम्मे होगी दिल्ली की सुरक्षा

सुरक्षा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने समारोह स्थल पर मल्टीलेयर सुरक्षा की व्यवस्था कर रही है. एनएसजी, एसपीजी और आईटीबीपी जैसी अन्य इकाइयों के साथ दिल्ली पुलिस जरूरी कम्युनिकेशन स्थापित कर रही है. दिल्ली पुलिस ने इनके साथ पूर्वाभ्यास भी किया है. दिल्ली पुलिस ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि सभी सुरक्षा एजेंसियां परस्पर बेहतर समन्वय के साथ काम करेंगी. दिल्ली पुलिस ने बताया कि राज्य पुलिस की स्वात टीमों को विभिन्न स्थानों पर रणनीतिक रूप से सक्रियता के साथ तैनात किया जाएगा. संदिग्धों की पहचान के लिए दिल्ली पुलिस का फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम तमाम जरूरी जगहों पर स्थापित किया जाएगा.

इन मायनों में खास होगा गणतंत्र दिवस समारोह

दिल्ली पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये भी जानकारी दी है कि केंद्रीय सशस्त्र बलों की अतिरिक्त 48 कंपनियों के लगभग 22 हजार पुलिसकर्मियों को वर्दी और सादे कपड़ों में गणतंत्र दिवस समारोह में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैनात किया जाएगा. बता दें कि इस बार का गणतंत्र दिवस कई मायनों में खास होने वाला है क्योंकि भारतीय नौसेना में शामिल किये गए चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टरों को शामिल किया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें