38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

करीब छह करोड़ भारतीय शराब व ड्रग्स की चपेट में

नेशनल कंटेंट सेल-एम्स के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर ने देश में शराब की बढ़ती खपत पर किया सर्वे एम्स के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर द्वारा किये गये एक सर्वे में यह बात सामने आयी है कि पांच करोड़ 70 लाख भारतीय गंभीर रूप से शराब और ड्रग्स की चपेट में हैं. वहीं 72 […]

नेशनल कंटेंट सेल
-एम्स के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर ने देश में शराब की बढ़ती खपत पर किया सर्वे

एम्स के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर द्वारा किये गये एक सर्वे में यह बात सामने आयी है कि पांच करोड़ 70 लाख भारतीय गंभीर रूप से शराब और ड्रग्स की चपेट में हैं. वहीं 72 लाख लोग भांग का, 60 लाख लोग नशीले पदार्थों और 11 लाख लोग दर्दनिवारक गोलियों का नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. सर्वे में 70,293 लोगों को अवैध दवाओं पर निर्भरता से पीड़ित पाया गया.

पहली बार महिला उपयोगकर्ताओं का डाटा भी इकट्ठा किया गया है. डाटा दिखाता है कि शराब का सेवन सबसे ज्यादा पुरुष 27.3 प्रतिशत करते हैं वहीं 1.6 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं. डाटा से पता चला है कि सभी राज्यों में 6.4 प्रतिशत महिलाएं शराब पर निर्भर हैं. छत्तीसगढ़, त्रिपुरा और पंजाब के आधे से ज्यादा पुरुष शराब उपयोगकर्ता हैं. यूपी में सबसे ज्यादा 4.2 करोड़ उपयोगकर्ता हैं. इसके बाद 1.4 करोड़ के साथ पश्चिम बंगाल और 1.2 करोड़ के साथ मध्यप्रदेश का नंबर आता है.

सर्वे के मुताबिक, भांग की वजह से प्रभावित लोग एक बढ़ती परेशानी हैं क्योंकि यह आसानी से शहरों और ग्रामीण इलाकों में मिल जाता है. इसे ड्रग का गेटवे (प्रवेशद्वार) माना जाता है जिसके बाद व्यक्ति हार्ड ड्रग जैसे कि कोकिन और हीरोइन की तरफ जाता है. भांग की वजह से मूड और व्यक्तित्व विकार हो जाता है. सर्वे में संख्या के ज्यादा होने का भी अनुमान लगाया गया है. शराब पर निर्भर केवल 38 लोगों ने अपना इलाज करवाया है.

10 साल की उम्र से ही शुरू कर देते हैं शराब पीना : शराब पीने के मामले में पंजाब के बच्चे देश में सबसे आगे हैं. सर्वे के मुताबिक, पंजाब में 10-17 की उम्र के 1.2 लाख बच्चे शराब पीते हैं. ‘मैग्निट्यूड ऑफ सब्सटेंस अब्यूज इन इंडिया’ नाम के शोध में पता चला है कि देश में सबसे ज्यादा बच्चे पंजाब में ही शराब की गिरफ्त में हैं. इनकी संख्या राष्ट्रीय औसत 40,000 से तीन गुना ज्यादा है.

खास

36 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में हुआ सर्वे

186 जिले सर्वे में शामिल

123 जिलों के 70 हजार लोगों को शराब की गंभीर लत

4.6 लाख बच्चे व 18 लाख वरिष्ठ नशीली दवाओं के आिद

सलाह
सरकार को अपनी नीतियां बदलने की जरूरत

ज्यादा शराब पीने से हो रही हैं कई मेडिकल परेशानियां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें