38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीमा पर दुश्मनों से दो-दो हाथ करेंगी महिलाएं

नयी दिल्ली : सेना से जुड़ी आधी आबादी के लिए बड़ी और अच्छी खबर. भारतीय सेना में अब महिला सैनिक भी बॉर्डर पर दुश्मनों से दो-दो हाथ करेंगी. सेना प्रमुख ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को सबसे पहले मिलिट्री पुलिस में तैनात किया जायेगा. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने […]

नयी दिल्ली : सेना से जुड़ी आधी आबादी के लिए बड़ी और अच्छी खबर. भारतीय सेना में अब महिला सैनिक भी बॉर्डर पर दुश्मनों से दो-दो हाथ करेंगी. सेना प्रमुख ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को सबसे पहले मिलिट्री पुलिस में तैनात किया जायेगा.

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि महिलाओं को लड़ाकू भूमिका में लाने की प्रक्रिया पर तेजी से काम चल रहा है. इस समय जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, नॉर्वे, स्वीडन और इस्राइल जैसे चुनिंदा देशों में ही महिलाएं लड़ाकू सैनिक की भूमिका में हैं.

घाटी में पत्थरबाजों पर काबू करने के लिए सेना ने बनायी योजना, जानिये क्या है प्लान…

सेना प्रमुख ने कहा है कि महिलाओं को लड़ाकू भूमिका देने की तैयारी शुरू हो गयी है. मौजूदा दौर में केवल पुरुष ही लड़ाकू भूमिका में रखे जाते हैं. इसके लिए सबसे पहले मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की नियुक्ति होगी.

जनरल रावत ने कहा, ‘मैं महिलाओं को जवान के रूप में नियुक्त करने के बारे में सोच रहा हूं. पहले, हम मिलिट्री पुलिस जवान के रूप में शुरुआत करेंगे.’

कश्मीर में सेना ने 24 घंटों में मार गिराये 10 आतंकवादी

इससे पहले, भारतीय वायुसेना ने पिछले साल एक इतिहास रचा था. तीन महिलाओं अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह को फाइटर पायलट के रूप में नियुक्त किया था. तीनों अब भारतीय वायुसेना के फाइटर स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं. वायुसेना में महिलाओं की नियुक्ति इन्हीं फाइटर पायलटों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के बाद होगी.

उधर, भारतीय नौसेना जंगी जहाजों पर महिलाओं की नियुक्ति के बारे में सोच रही है. हालांकि, नौसेना की लीगल, लॉजिस्टिक्स, नेवल आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग विंग में महिलाओं की नियुक्ति होती है.

भारतीय सेना की कार्रवाई से उड़े पाकिस्तान के होश, क्या कर रहा है युद्ध की तैयारी ?

मिलिट्री पुलिस कैंटोनमेंट और आर्मी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में काम करती है. साथ ही सैनिकों द्वारा नियम और कानून के उल्लंघन को रोकती है.

युद्ध और शांति के समय सैनिकों के आवागमन में मदद करती है. इसके अलावा मिलिट्री पुलिस के जिम्मे युद्धबंदियों की भी जिम्मेदारी होती है. जरूरत पड़ने पर सिविल पुलिस को भी मदद करती है.

VIDEO: भारतीय सेना ने ध्वस्त किये पाक बंकर, बोले विश्‍वास- शरीफ रहो नहीं तो ‘शरीफा’ बना दिए जाओगे

ज्ञात हो कि फिलहाल महिलाओं की नियुक्ति चिकित्सा, कानूनी, शिक्षा, सिग्नल और इंजीनियरिंग विंग जैसे कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में ही होती है. ऑपरेशनल चुनौतियों और लॉजिस्टिकल इश्यूज के चलते महिलाओं को अब तक लड़ाकू की भूमिका नहीं दी गयी.

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि वह महिलाओं की नियुक्ति के लिए तैयार हैं. इस पर सरकार से बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि लड़ाकू भूमिकाओं में महिलाओं को अपनी ताकत और दृढ़ता दिखानी होगी, ताकि बनी-बनायी रूढ़ियां तोड़ी जा सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें