1. home Hindi News
  2. health
  3. taste and smell disorders not only in symptoms of coronavirus ageusia dysgeusia paragesia anosmia cold and fever sinus infection disease also be reason latest covid19 health news in hindi

Coronavirus ही नहीं, Taste और Smell के पता नहीं चलने का यह भी हो सकता है कारण, जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus symptoms, coronavirus taste smell loss
Coronavirus symptoms, coronavirus taste smell loss
Prabhat Khabar Graphics

Coronavirus symptoms, coronavirus taste smell loss : कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षणों (Coronavirus Symptoms) से तो आप वाकिफ होंगे ही. विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि स्वाद (Taste) और गंध (Smell) नहीं आना कोरोना (Corona) के लक्षण (corona symptoms) हो सकते हैं. लेकिन, यह भी बात सही है कि इसके कई और भी कारण हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में..

कई रिसर्च ने यह दावा किया है कि नुकसान कोरोना वायरस स्वाद और गंध वाली इन्द्रियों को क्षति पहुचाता है. यही कारण है कि हमें किसी भोजन का स्वाद नहीं मालूम चल पाता है और न ही किसी चीज की गंध.

स्वाद और गंध संबंधित बीमारियां

एजुसिया (Ageusia) : एजुसिया एक तरह की बीमारी है. जिसमें आपके जीभ में किसी भी तरह के स्वाद का पता लगाने की क्षमता समाप्त हो जाती है. खासकर यह नुकसान मिठास, खटास, कड़वाहट, नमक संबंधी स्वाद में होता है. हालांकि, एक अध्ययन की मानें तो केवल 3 प्रतिशत लोगों में यह बीमारी होती है.

डिस्जेसिया (Dysgeusia) या पेरेजेसिया (Paragesia) : डिस्जेसिया, जिसे पेरेजेसिया के रूप में भी जाना जाता है. यह उम्र से संबंधित बीमारी है. यह भी हमारे स्वाद की इन्द्रियों को नुकसान पहुंचा देता है. जिसकी वजह से हमें विभीन्न भोजनों का एक ही स्वाद लग पाता है.

हाइपोगेउसिया (Hypogeusia) : यह बीमारी मरीजों के स्वाद इन्द्रियों को आंशिक रूप से प्रभावित करता है. जिसके कारण किसी भी भोजन का स्वाद हमें आसानी से पता नहीं चल पाता है.

एनोस्मिया (Anosmia) : एनोस्मिया हमारे गंध की भावना का आंशिक या पूर्ण रूप से नुकसान पहुंचाता है. आमतौर पर यह बीमारी वृद्धावस्था में भी होती है. हालांकि, सामान्य स्थितियों में भी ऐसी बीमारी होती है. आपने देखा होगा कि एलर्जी या सर्दी होने के कारण भी आपके सुंघने की क्षमता कम हो जाती है.

कभी-कभी यह बीमारी गंभीर रोगों का कारण ले सकती हैं. जो मस्तिष्क या तंत्रिकाओं को प्रभावित कर सकती हैं. इससे मस्तिष्क ट्यूमर या सिर का आघात, गंध का स्थायी नुकसान आदि संभव है.

उम्र का बढ़ना भी हो सकता है कारण : आमतौर पर बुढ़ापे में स्वाद भी की इन्द्रियां धीरे-धीरे कमजोर हो जाती हैं. जिसके कारण हमें शुरुआत में नमकीन और मीठे स्वाद का अनुभव होना कम हो जाता है.

इसके अलावा स्वाद और गंध को खत्म करती है ये बीमारियां

- साइनस जैसी बीमारियां भी स्वाद और गंध के समाप्त होने का कारण हो सकती हैं.

- इसके अलावा सर्दी-जुकाम और बुखार में भी गंध और खाने का टेस्ट समाप्त हो जाता है.

- यही नहीं बुढापे में होने वाली अल्जाइमर या पार्किंसंस जैसी बीमारी के भी शुरुआती लक्षण में ऐसे प्रॉब्लम दिख सकते हैं.

- कुछ गंभीर रोग जैसे कैंसर के उपचार के दौरान भी स्वाद और गंध की इन्द्रियों को क्षति पहुंचता है.

- अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थइएन्स में छपी खबर के मुताबिक तंबाकू का सेवन भी आपके गंध और स्वाद की क्षमता को काफी कम कर सकता है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें