1. home Hindi News
  2. health
  3. side effects of bathua consuming bathua in excess can cause serious health problems tvi

Side Effects of Bathua: बथुआ का अधिक मात्रा में सेवन करने से होती है सेहत संबधी ये गंभीर परेशानी

बथुआ में काफी मात्रा में ऑक्सालिक एसिड होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में दर्द और कब्ज की समस्या हो जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Side Effects of Bathua
Side Effects of Bathua
Prabhat Khabar Graphics

Side Effects of Bathua: हरी सब्जियां जहां हर तरह से सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं, वहीं कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका ज्यादा सेवन कुछ नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसी ही एक सब्जी है बथुआ के पत्ते. अगर बथुआ के साग का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कई औषधीय गुणों से भरपूर बथुआ सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए. इससे पेट दर्द, कब्ज जैसी तो समस्याएं होती ही हैं साथ ही इस साग के अधिक सेवन से शरीर में कैल्सियम की कमी भी होती है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार बथुआ के पत्तों में कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, खासकर जहां पेट की बीमारियों की बात हो. लेकिन कई बार बथुआ खाने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है. जानें अधिक बथुआ खाने के नुकसान क्या हैं?

पेट खराब होना

बथुआ में काफी मात्रा में ऑक्सालिक एसिड होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में दर्द और कब्ज की समस्या हो जाती है. इसलिए बथुआ के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

गर्भपात

गर्भवती महिलाओं को बथुआ खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही बथुआ का सेवन करें.

प्रजनन क्षमता पर असर

बथुआ का साग अगर अधिक मात्रा में लिया जाए तो प्रजनन क्षमता को भी काफी हद तक प्रभावित कर सकता है. इसमें प्रजनन-विरोधी गुण होते हैं, यह एक ऐसा दावा है जिससे अधिकांश विशेषज्ञ सहमत हैं.

त्वचा की एलर्जी

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को बथुआ के अधिक सेवन से एलर्जी हो सकती है.

कैल्शियम की कमी

जैसा कि पहले बताया गया है, बथुआ के पत्तों में ऑक्सालिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम कर सकती है. इसलिए बथुआ के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें