1. home Hindi News
  2. health
  3. heart health in summer season tips to take care of heart health in summer in hindi high bp heart attack and cardiac arrest sry

गर्मी के मौसम में दिल की सेहत को न करें नजरअंदाज, जानें हार्ट की सेहत दुरुस्त रखने के तरीके

गर्मी बढ़ने के साथ हीट स्ट्रोक से लेकर हाइपरटेंशन तक की समस्या बढ़ने लगती है. आगे चलकर यह हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की वजह भी बन सकता है. ऐसे में जानें कि इस मौसम में आप अपने दिल की सेहत को कैसे दुरुस्त रख सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Heart Health in Summer Season
Heart Health in Summer Season
Prabhat Khabar Graphics

Heart Health in Summer Season: गर्मी में चिलचिलाती धूप और तपिश लोगों को बेहाल कर रही है. बदलते मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि गर्मी बढ़ने के साथ हीट स्ट्रोक से लेकर हाइपरटेंशन तक की समस्या बढ़ने लगती है. आगे चलकर यह हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की वजह भी बन सकता है. ऐसे में जानें कि इस मौसम में आप अपने दिल की सेहत को कैसे दुरुस्त रख सकते हैं. गर्मी के मौसम में अधिक शारीरिक गतिविधियां स्वस्थ लोगों में भी थकावट या हीट स्ट्रोक (लू) के लक्षण पैदा कर सकती हैं

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की प्रमुख जर्नल सर्कुलेशन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, गर्मी जैसे-जैसे बढ़ती है दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों में मृत्यु का आंकड़ा बढ़ने लगता है. दरअसल गर्मी में तापमान में तेजी से बढ़ता है. इससे राहत पाने के लिए शरीर अपने प्रमुख अंगों में मौजूद ब्लड के पानी को स्किन के जरिये पसीने के रूप में बाहर निकाल देता है. पसीना निकलने पर थोड़ी ठंडक महसूस होती है, लेकिन ज्यादा पसीना निकलने से हमारे शरीर के ब्लड में पानी की मात्रा कम हो जाती है. अब इस ब्लड को शरीर में प्रवाहित कराने के लिए दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे दिल का स्ट्रेस बढ़ जाता है और यह स्ट्रेस उसके जोखिम को और बढ़ा देता है.

धूप में बाहर निकलने से बचें

गर्मी में घर से बाहर निकलने का मतलब है खुद के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना. इस मौसम में लू लगने के साथ दिल के लिए भी जोखिम बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलने से परहेज करें.

कपड़ों का रखें खास ख्याल

इस मौसम में सूती व हल्के रंग के कपड़े पहनें. उन कपड़ों को पहनें जो शरीर से पसीने को दूर करने में बाधित न करें. आंखों की सुरक्षा के लिए धूप के चश्मे, चेहरे सहित शरीर के बाकी हिस्सों के बचाव के लिए टोपी पहनें. घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें.

अगर आप जरूरत पड़ने पर धूप में निकल गये हैं, तो कुछ अंतराल पर किसी छायादार जगह या पेड़ के नीचे आराम कर लें. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी पीते रहें.

बाहर निकलने से पहले खूब पानी पीएं

गर्मी के मौसम में अपने घर से बाहर निकलने से पहले पर्याप्त पानी पीकर निकलें. साथ ही पानी की बोतल अपने साथ लेकर चलें. ऐसा एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में भी करें. कोशिश करें कि कैफीन युक्त या एल्कोहल युक्त पेय पदार्थ न लें.

तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टर से मिलें

गर्मी के कारण अगर आपको लगता है कि आपको हृदय गति बढ़ने या कम होने की समस्या हो रही है, तो तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें. दिल की सेहत के लिए किसी भी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें