1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus pandemic increase immunity with juice covid 19 in india

Coronavirus Pandemic: जूस की ठंडक के साथ बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image

नयी दिल्ली (ब्यूरो) : कोरोना के संकट भरे मौजूदा दौर में लोगों के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना बहुत ही आवश्यक हो गया है. प्रतिरोधक क्षमता व्यक्ति के शरीर को रोगों से बचाने के लिए सक्रिय अवस्था में कार्य करती है. गर्मी के इस मौसम में हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे.

कीवी एवं स्ट्रॉबेरी ड्रिंक

किसी भी तरह के संक्रमण से दूर रहने के लिए कुछ फलों को एक साथ मिलाकर मिक्स जूस पीना काफी फायदेमंद होता है. गर्मी के मौसम में स्ट्रॉबेरी और कीवी का जूस ठंडक देने के साथ आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में काफी कारगर साबित हो सकता है. इस दोनों ही फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. आप चाहें तो जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं. पुदीने की पत्तियों में विटामिन ए, फॉलेट, जिंक और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होते हैं. आप इन तीनों से एक हेल्दी जूस तैयार कर सकते हैं.

अनार और मौसमी का जूस

मौसमी और अनार दोनों ही फलों में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. अनार के जूस के सेवन से आयरन की मात्रा बढ़ती है, जिससे शरीर में खून बढ़ता है. वहीं, मौसमी में मौजूद विटामिन सी शरीर में इम्यून को बढ़ावा देता है. इन दोनों फलों के मिक्स जूस पीने से शरीर में श्वेत रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ती है, जिससे जो शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है.

बेल का शरबत

गर्मी के मौसम में बेल के शरबत का सेवन करने से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता. ठंडक देने के साथ यह शरीर में पानी के संतुलन को भी बनाये रखता है. एक अध्ययन के अनुसार बेल में पानी, शर्करा, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ए, बी, सी और रबोफ्लेविन, प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन आदि लाभदायक रसायन प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व शरीर को कई रोगों से बचाते हैं.

टमाटर एवं काली मिर्च से बना जूस

यदि आपको मीठा पसंद नहीं है, तो आप टमाटर के नमकीन जूस का सेवन कर सकते हैं. टमाटर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है. यह एक एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है. एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर सकता है. इतना ही नहीं, वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार टमाटर या इसके जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. टमाटर, नमक एवं काली मिर्च को मिलाकर बनाया गया जूस बेहद स्वादिष्ट होता है.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें