1. home Hindi News
  2. health
  3. 5 summer tips to identify sweetness of watermelon 9 benefits side effects ripe fruit shape stem stain latest health tips

तरबूज मीठा है या नहीं? खरीदने से पहले ऐसे करें पहचान

By SumitKumar Verma
Updated Date
5 Summer Tips to Identify sweetness of watermelon
5 Summer Tips to Identify sweetness of watermelon
Prabhat Khabar Graphics

5 Summer Tips to Identify sweetness of watermelon, 9 health benefits of watermelon गर्मी के दिनों में तरबूज के मीठेपन का मजा लेना चाहते हैं? तरबूज का मिठास बहुत हद तक आपके चुनाव पर निर्भर करता है. बाजार में बिक रहे हजारों तरबूज में से आपको अगर रसदार और स्वादिष्ट चुनना है तो उसका का भी एक सही तरीका है. सही तरबूज का चुनाव आपके स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. तो आइये जानते हैं..

सफेद, हरे या पीले दाग वाला तरबूज मिठा?

तरबूज देखते समय, सबसे पहली चीज जो देखनी चाहिए वो है, सफेद धब्बे. हालांकि, ये धब्बे काफी स्वाभाविक हैं. हो सकता है कई बार पटकाने, रख-रखाव के कारण भी ऐसे दाग आ गए होंगे. लेकिन, यह मिठे नहीं होते.

बड़े आकार या गोलाकार वाला तरबूज मिठा?

शायद आप नहीं जानते होंगे, लेकिन तरबूज में भी जेंडर होता है. जी हां! अंग्रेजी वेबसाइट शेयरएबली के अनुसार नर और मादा दोनों तरह के तरबूज होते हैं. लम्बे आकार वाले तरबूज नर, जबकि गोल आकार के तरबूज मादा तरबूज होते हैं. छपी खबर के मुताबिक नर तरबूज में अधिक पानी, जबकि मादा तरबूज अधिक मीठी होती है.

क्योंकि हम पैसे लगा रहे होते हैं अत: हमें उसके बदले बड़े आकार का ही तरबूज चाहिए होता है. लेकिन, स्वाद के अनुसार से यह धारणा बिल्कुल गलत है. क्योंकि, बड़ा ले तो जाऐंगे लेकिन, स्वादिष्ट न होने पर सारा मजा किरकिरा हो सकता है. अत: हमें औसत आकार का तरबूज लेना चाहिए.

सूखी डंडी या हरी डंडी वाला तरबूज मिठा?

तरबूज की डंडी या पूंछ भी बहुत कुछ बताती है. अगर यह हरे रंग की और कठोर है तो इसे न लें. क्योंकि, यह अभी ही खेत से टूट कर आयी होगी. अत: यह स्वादिष्ट नहीं होगी. वहीं, सूखे पूंछ या डंडी वाली तरबूज आपके चटकारे के लिए हैं. यह जरूर स्वादिष्ट होगी. यही कारण है कि गर्मियों के अंत में मिलने वाली तरबूज ज्यादा स्वादिष्ट होते है. जितना पुराना उतना मजेदार.

हरा तरबूज या पीले दाग वाला मिठा?

इसके अलावा उजले दाग, पूरे तरह से हरा तरबूज या हल्के पीले दाग वाला तरबूज में आपको पीले दाग वाला तरबूज ही मिठा लगेगा. अत: हमेशा इसे ही खरीदें. हरे तरबूज को देखकर कई बार लोग खरीद लेते हैं, जो अंदर से कच्चा होता है. वहीं, पीले दाग वाले तरबूज से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसे खेत में अच्छे से पकने का मौका मिला है.

भारी या हल्का तरबूज मिठा?

इसके अलावा तरबूज के भारीपन से भी आप इसके मिठास का अंदाजा लगा सकते हैं. जो तरबूज ज्यादा भारी होगा वह ज्यादा मिठा होगा. याद रखें कि हमेशा भद्दे दिखने वाले तरबूज ही लें और नहीं तो हरा तरबूज लें. क्योंकि असली मिठास और पके हुए यही होते हैं.

अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थलाइन के मुताबिक 2/3 कप (100 ग्राम) कच्चे तरबूज में 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. इसके अलावा कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे-

कैलोरी: 30

पानी: 91%

प्रोटीन: 0.6 ग्राम

कार्ब्स: 7.6 ग्राम

चीनी: 6.2 ग्राम

फाइबर: 0.4 ग्राम

वसा: 0.2 ग्राम

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Watermelon)

- त्वचा की चमक निखारता

- इम्यून सिस्टम बढ़ाता है

- इसकी ठंडी तासीर के कारण यह हमारे मस्तिष्क को

- ताजगी से भरपूर रखता है, जिसके कारण हमें क्रोध कम आता है

- इससे मसाज करने से ब्लैकहेड्स हटते है और चेहरे में रौनक आती है

- कब्ज की समस्या को दूर भगाता है

- शरीर में खून की कमी को पूरा करता है

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें