24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Papaya leaves in Dengue : पपीते के पत्तों में होते हैं डेंगू से लड़ने के गुण.

Papaya leaves in Dengue : पपीते के पत्तों में डेंगू से लड़ने के कई गुण होते हैं, यह डेंगू के मरीजों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक होता है.

Papaya leaves in Dengue : पपीते के पत्तों में डेंगू से लड़ने के कई गुण होते हैं, यह डेंगू के मरीजों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक होता है. डेंगू एक वायरल संक्रमण है, जो एडीज मच्छरों के काटने से होता है. इस बीमारी के मुख्य लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, और प्लेटलेट काउंट का तेज़ी से कम होना शामिल है.

Papaya leaves in Dengue : पपीते के पत्तों के लाभ

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक

पपीते के पत्तों का रस डेंगू के इलाज में एक लोकप्रिय घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है. इसमें कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं, .जैसे पपेन, स्यूडोकार्पेन, और आइसोथायोसायनेट्स, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं. ये कंपाउंड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं, और शरीर में सूजन को कम करते हैं.

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में सहायक

पपीते के पत्तों का रस प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में सहायक हो सकता है, और यह डेंगू के मरीजों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. प्लेटलेट्स का कम होना डेंगू के मुख्य लक्षणों में से एक होता है, और यह स्थिति गंभीर हो सकती है. पपीते के पत्तों में मौजूद एंजाइम्स प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जिससे मरीज की स्थिति में सुधार होता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

पपीते के पत्तों में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए मज़बूत और सक्षम बनाते हैं.

किन बातों का रखें ध्यान

पपीते के पत्तों का रस डेंगू के इलाज में सहायक होता है , लेकिन इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना अवश्यक होता है. इस बात का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पपीते के पत्तों का रस डेंगू का मुख्य इलाज नहीं होता है, बल्कि एक सहायक घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जा सकता है. इसलिए केवल इसपर निर्भर रहके, मेडिकल उपचार को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं और देखभाल को प्राथमिकता देनी चाहिए.

Papaya leaves in Dengue : पपीते के पत्तों के रस के संभावित लाभों के बावजूद, इसे सही तरीके से तैयार और सेवन करना आवश्यक है, ताकि इसका अधिकतम लाभ मिल सके और किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स न हों. इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आप गर्भवती हैं तो आपको पपीता या पपीता के रस का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए यह आपको और आपके गर्भ में पल रहे शिशु को हानि पहुंचा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें