25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO : कुंवर सिंह जयंती-विजय पर्व पर कल्पना पटवारी ने जारी किया वीडियो

रांची : आज, यानी 23 अप्रैल को भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नायक रहे जगदीशपुर के बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती है. आज ही के दिन सन 1777 में बिहार के शाहाबाद (भोजपुर) जिले के जगदीशपुर गांव में प्रसिद्ध शासक भोज के वंशजों में कुंवर सिंह का जन्म हुआ. 80 वर्ष की उम्र […]

रांची : आज, यानी 23 अप्रैल को भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नायक रहे जगदीशपुर के बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती है. आज ही के दिन सन 1777 में बिहार के शाहाबाद (भोजपुर) जिले के जगदीशपुर गांव में प्रसिद्ध शासक भोज के वंशजों में कुंवर सिंह का जन्म हुआ.

80 वर्ष की उम्र में भी लड़ने और विजय हासिल करने का माद्दा रखनेवाले बाबू कुंवर सिंह को एक बेजोड़ व्यक्तित्व के रूप में जाना जाता है. अपनी ढलती उम्र और बिगड़ती सेहत के बावजूद उन्होंने कभी भी अंगरेजों के सामने घुटने नहीं टेके, और डटकर सामना किया.

यह संयोग ही था कि आज ही के दिन सन 1858 में वीर कुंवर सिंह ने अंगरेजों के खिलाफ जीत हासिल की थी. इसलिए आज का दिन बाबू कुंवर सिंह की जयंती और उनके विजय पर्व के रूप में मनाया जाता है.

इस मौके पर जानी-मानी लोकगायिका कल्पना पटवारी ने वीर कुंवर सिंह को श्रद्धांजलि स्वरूप उन्हें समर्पित एक देशभक्ति लोकगीत ‘दिखा के गइले, सिखा के गइले, का होला कुर्बानी…’ के साथ एक वीडियो जारी किया है.

बताते चलें कि भोजपुरी लोक संगीत में अलग पहचानरखनेवाली कल्पना ने भोजपुरी सहित 30 भाषाओं में गाने गाये हैं. इसके अलावा उन्होंने दो फिल्मों में अभिनय भी किया है. हालही में रिलीज हुई फिल्म ‘बेगम जान’ में उनके गाये ‘ओ रे कहारो’ गानेको जबरदस्त रिस्पांस मिला है.

पिछले दिनों धनबाद के टाउन हॉल में आयोजित ‘प्रभात खबर’ के ‘अपराजिता सम्मान समारोह’ में उन्होंने शिरकत कर अपनी गायिकी से श्रोताओं का मन मोह लिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें