25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फुटबॉल विश्व कप की खुमारी, वियतनाम में बढ़ी ‘ट्रॉफी की प्रतिकृति” की मांग

हनोई: फुटबॉल विश्व कप का खुमार दुनिया भर में छा रहा है और ऐसे में वियतनाम भी पीछे नहीं है जहां विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति की काफी बिक्री हो रही है. अगले सप्ताह शुरू हो रहे विश्व कप से पहले ‘ट्रॉफी की प्रतिकृति’ की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए शहर के बाहरी […]

हनोई: फुटबॉल विश्व कप का खुमार दुनिया भर में छा रहा है और ऐसे में वियतनाम भी पीछे नहीं है जहां विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति की काफी बिक्री हो रही है. अगले सप्ताह शुरू हो रहे विश्व कप से पहले ‘ट्रॉफी की प्रतिकृति’ की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए शहर के बाहरी इलाके में मौजूद कार्यशाला में मजदूर एक साथ सुनहरे रंग की सैकड़ों प्रतिकृतियों को तैयार करने में लगे हैं.

शिल्पकार वयोंग होंग एनहाट दक्षिण अफ्रीका में 2010 में हुए विश्व कप से ही एक फुट जितनी लंबी प्रतिकृतियां बना रहे हैं. वह विश्व कप ट्रॉफी की हुबहू प्रतिकृति बनाने का काम रहे हैं जिन्हें वह दूसरों को भेंट देते थे. उन्होंने कहा, शुरुआत में मैं ट्रॉफियों को बेचना नहीं चाहता था, मैं इसे फुटबॉल के प्रति अपने जूनून को पूरा करने के लिए बनाता था और अपने दोस्तों तथा परिवार को देता था.

मैनचेस्टर यूनाईटेड के इस 57 वर्षीय प्रशंसक ने कहा कि 2014 में उनके बनाई ट्रॉफी की मांग बढ़ गयी और अब हालात यह है कि उन्हें हर साल तीन हजार ट्रॉफियों का ऑर्डर मिलता है, जो पिछले विश्व कप से तीन गुना ज्यादा है.विश्व कप की असल ट्रॉफी का डिजाइन इटली के शिल्पकार सिल्वियो गाज्जानिगा ने बनाया है और वयुंग इसकी प्रतिकृति को 3.5 डालर में बेचते है. इस साल उन्हें इससे 150,000 डालर कमाई का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें