1. home Hindi News
  2. business
  3. rtgs service will not work from midnight of 17 april till 2 pm on 14 april online transactions may not be above two lakh vwt

17 अप्रैल की आधी रात से काम नहीं करेगी RTGS सर्विस! दो लाख से ऊपर नहीं हो सकेगा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आरटीजीएस को किया जाएगा अपग्रेड.
आरटीजीएस को किया जाएगा अपग्रेड.
फाइल फोटो.

RTGS Service : अगर आप कारोबारी हैं और रोजाना लाखों रुपये का पेमेंट ऑनलाइन यानी आरटीजीएस सर्विस के जरिए करते हैं, तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. आगामी 17 की आधी रात के बाद से रविवार दोपहर तक यह बैंकिंग सर्विस काम नहीं करेगी. रविवार की दोपहर दो बजे के बाद ही इस सेवा के शुरू होने की संभावना है. तब तक आप दो लाख रुपये से अधिक की रकम का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको रविवार यानी 18 अप्रैल की दोपहर दो बजे तक इंतजार करना पड़ेगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सर्विस आगामी 17 अप्रैल की आधी रात से अगले 14 घंटे के लिए बंद रहेगा. ऐसे में दो लाख रुपये से अधिक की रकम बैंक के एक खाते से दूसरे खाते में नहीं भेजा सकेगा. सेंट्रल बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, डिजास्टर रिकवरी टाइम को पहले से कहीं बेहतर बनाने के लिए तकनीकी तौर पर इसे सर्विस को अपग्रेड किया जाएगा.

हालांकि, आरबीआई का कहना है कि दो लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाले नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) सर्विस पहले की ही तरह काम करती रहेगी. उसने कहा कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार बंद हो जाने के बाद आरटीजीएस सिस्टम और डिजास्टर रिकवरी टाइम को बेहतर बनाने के लिए इसकी तकनीक को अपग्रेड किया जाएगा.

सेंट्रल बैंक ने कहा कि आरटीजीएस सर्विस के डिजास्टर टाइम को अपग्रेड करने के लिए 17 अप्रैल की आधी रात से 18 अप्रैल की दोपहर दो बजे तक यह सर्विस काम नहीं करेगी. उसने कहा कि आरटीजीएस सर्विस प्रोवाइड कराने वाले बैंक अपने कस्टमर्स को इसके अनुसार भुगतान संचालन योजना के बारे में सूचित कर सकते हैं. बता दें कि देश में आरटीजीएस फैसिलिटी पिछले साल दिसंबर से चौबीसों घंटे के लिए उपलब्ध है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें