1. home Hindi News
  2. business
  3. post office account link to aadhaar card news update get direct benefit of government schemes will be availed after post office account linked to aadhaar card know how to link aadhaar with post office saving account vwt

Post Office खाते को आधार से लिंक करते ही सरकारी योजनाओं का डायरेक्ट उठा सकेंगे लाभ, जानिए कैसे करेंगे यह काम...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
डाकघर बचत खाते को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी.
डाकघर बचत खाते को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी.
प्रतीकात्मक फोटो.

Post Office Account link to Aadhaar Card News Update : क्या आपका देश के किसी भी डाकघर में बचत खाता है. क्या आपने अपने बचत खाते को आधार से लिंक कराया है? क्या आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं? अगर आपका किसी डाकघर में बचत खाता है और आप इसके जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठाना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत खाते को आधार से लिंक कराना होगा. बचत खाते को आधार से लिंक कराने के बाद आप सरकार की ओर से चलायी गयी सभी योजनाओं पर मिलने वाली छूट और सब्सिडी का डायरेक्ट लाभ उठा सकते हैं. आधार से खाते को जुड़ते ही सब्सिडी को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी से हासिल कर सकते हैं.

सरकारी सब्सिडी पाने के लिए आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी

इसे लेकर डाक विभाग की ओर से अभी हाल ही में एक सर्कुलर भी जारी किया गया है, जिसमें सरकारी सब्सिडी का लाभ खाते में डायरेक्ट लेने के लिए आधार को लिंक कराना बेहद जरूरी बताया गया है. ग्राहकों की सुविधा के लिए डाकघर की ओर से एप्लीकेशन/पर्चेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में एक कॉलम भी शामिल किया गया है, जिसमें खाताधारक आधार का विकल्प चुन सकते हैं.

नए-पुराने ग्राहकों को करना होगा यह काम

इसके साथ ही, अगर आप डाक विभाग के लिए नए ग्राहक हैं, तो आवेदन में आधार के विकल्प को चुन सकते हैं. वहीं, पुराने ग्राहक अपने नजदीकी डाकघर में जाकर इसे अपडेट भी सकते हैं. इसके लिए उन्हें एप्लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग और रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट के नाम से जारी किया गया फॉर्म भरना होगा. इससे खाताधारक अपने आधार से अपने बचत खाते को जोड़ सकते हैं.

ऑनलाइन जमा करा सकते हैं आवेदन

आधार को लिंक करने का काम डाक विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन किया जा सकता है. आप चाहें, तो इसे ऑफलाइन भी लिंक करा सकते हैं. इसके लिए आपको फॉर्म डाकघर के नजदीकी शाखा में जमा करना होगा.

आधार इनरॉलमेंट नंबर से भी आपका खाता हो सकता है लिंक

इसके अलावा, अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है, लेकिन आपने इसके लिए आवेदन कर दिया है, तो आप आधार इनरॉलमेंट नंबर भी सबमिट कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपका आधार डाकघर के बचत खाते से लिंक हो जाएगा. इसके बाद जब आपका आधार बनकर मिल जाए, तो इसकी एक फोटोकॉपी डाकघर में जमा करा दें.

31 दिसंबर तक खाते को आधार से करा सकते हैं लिंक

आधार कार्ड लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. इसी के जरिए आप पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र यानी एनएससी, किसान विकास पत्र आदि का लाभ पहले की तरह ही ले सकेंगे. इसके साथ ही, डीबीटी सुविधा से पेंशन या फिर एलपीजी पर मिलने वाली छूट आदि सरकारी सब्सिडी का फायदा भी उठा सकेंगे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें