1. home Home
  2. business
  3. if you have taken a loan from kisan credit card then do this important work before 31 august

Kisan Credit Card से आपने ले रखी है लोन, तो अंतिम तारीख से पहले करें लोन के पैसे का भुगतान और...

अगर आप किसान (Farmer) हैं और आपने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) से लोन (Loan) तो 31 अगस्त से पहले आपको एक जरूरी काम निपटाना बेहद जरूरी है और वह यह कि आप जितना जल्दी हो सके लोन का भुगतान कर दें. अगर आपने निर्धारित समय पर लोन का भुगतान नहीं किया, तो आपको छूट (Discount) का लाभ (Benefit) नहीं मिल सकेगा और आपको तीन फीसदी अधिक ब्याज (Interest) का भुगतान करना होगा. यानी आपको 4 फीसदी के स्थान पर 7 फीसदी ब्याज का भुगतान (Payment) करना होगा. आपको तो पता ही होगा कि किसान क्रेडिट कार्ड से लिये गए लोन के पैसे को समय पर लौटाने वालों को सरकार अतिरिक्त 3 फीसदी की ब्याज छूट देती है, लेकिन जो लोग समय पर लोन के पैसों का भुगतान नहीं करते हैं, वे सरकार की ओर से दिए जाने वाले लाभ से वंचित रह जाते हैं. हालांकि, किसान क्रेडिट कार्ड से लिये गए लोन का पैसा लौटाने की अंतिम तारीख (Last date) 31 मार्च तक ही निर्धारित है, लेकिन इस साल कोरोना महामारी (Coronavirus pandemic) लोन को लौटाने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 31 अगस्त की थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अंतिम तारीख से पहले करें लोन के पैसे का भुगतान और पाएं अतिरिक्त छूट का लाभ
अंतिम तारीख से पहले करें लोन के पैसे का भुगतान और पाएं अतिरिक्त छूट का लाभ
प्रतीकात्मक फोटो.

Kisan Credit Card news Update : अगर आप किसान (Farmer) हैं और आपने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) से लोन (Loan) तो 31 अगस्त से पहले आपको एक जरूरी काम निपटाना बेहद जरूरी है और वह यह कि आप जितना जल्दी हो सके लोन का भुगतान कर दें. अगर आपने निर्धारित समय पर लोन का भुगतान नहीं किया, तो आपको छूट (Discount) का लाभ (Benefit) नहीं मिल सकेगा और आपको तीन फीसदी अधिक ब्याज (Interest) का भुगतान करना होगा. यानी आपको 4 फीसदी के स्थान पर 7 फीसदी ब्याज का भुगतान (Payment) करना होगा. आपको तो पता ही होगा कि किसान क्रेडिट कार्ड से लिये गए लोन के पैसे को समय पर लौटाने वालों को सरकार अतिरिक्त 3 फीसदी की ब्याज छूट देती है, लेकिन जो लोग समय पर लोन के पैसों का भुगतान नहीं करते हैं, वे सरकार की ओर से दिए जाने वाले लाभ से वंचित रह जाते हैं. हालांकि, किसान क्रेडिट कार्ड से लिये गए लोन का पैसा लौटाने की अंतिम तारीख (Last date) 31 मार्च तक ही निर्धारित है, लेकिन इस साल कोरोना महामारी (Coronavirus pandemic) लोन को लौटाने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 31 अगस्त की थी.

कितना ले सकते हैं लोन

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेना चाहते हैं, तो आप 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं. वैसे 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इस पर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है. इस लिहाज से 9 फीसदी की जगर पर 7 फीसदी ब्याज का भुगतान करना होगा. वहीं, अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देते हैं, तो उन्हें सरकार की ओर से 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिल जाती है. इसका मतलब यह हुआ कि ईमानदारी से कर्ज लौटाने वाले किसान को केवल 4 फीसदी ही ब्याज का भुगतान करना होगा.

कब लौटाना पड़ता है लोन का पैसा

किसान क्रेडिट कार्ड पर लिये गए लोन के पैसे को 31 मार्च तक लौटाना होता है, लेकिन इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में लागू लॉकडाउन के चलते सरकार ने इसकी अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त 2020 कर दिया है. हालांकि, पहले सरकार ने इसकी अंतिम तारीख 31 मई निर्धारित की थी, लेकिन संक्रमण नहीं थमने की स्थिति में इसे आगे बढ़ाया गया है, लेकिन अब 31 अगस्त वाली अंतिम तारीख भी नजदीक ही आ रही है और सरकार ने इस बाबत अभी तक कोई नहीं घोषणा नहीं की है. हालांकि, मानसून में अभी देश के किसान खरीफ फसल और खासकर धान की रोपाई में ज्यादा व्यस्त हैं. ऐसे में उन्हें कर्ज के भुगतान से ज्यादा फसल उगाने की चिंता है. फिर भी समय पर पैसा लौटा देने से किसानों को ही तीन फीसदी रकम का अतिरिक्त फायदा हो जाएगा.

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का छोटे किसानों के लिए बेहद काम की योजना है. इसके जरिए किसानों को 1.6 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी के दिया जा रहा है. वहीं 3 साल में किसान इसके जरिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल की है. इस कार्ड में ब्याज दर भी बेहद कम 4 फीसदी सालाना है. लेकिन इसके लिए पीएम किसान में आपका खाता खुला होना जरूरी है. अबतक करीब 7 करोड़ लोग किसान क्रकडिट कार्ड धारक बन चुके हैं. सरकार आगे करीब 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड इश्यू करने जा रही है.

कैसे करें आवेदन

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.

  • यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें.

  • इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा.

  • यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है.

  • आईडी प्रूफ के लिए वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि की डिटेल दी जा सकती है. वहीं, एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि की डिटेल दे सकते हैं.

  • आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें