37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : क्लैट 2019 का बदला रहेगा पैटर्न और सिलेबस

मई में लिया जायेगा टेस्ट पटना : इस बार आयोजित होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी (क्लैट 2019) की परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में बदलाव किये गये हैं. इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी है. इस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 मार्च तक होगी. टेस्ट में शामिल होने के लिए […]

मई में लिया जायेगा टेस्ट
पटना : इस बार आयोजित होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी (क्लैट 2019) की परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में बदलाव किये गये हैं. इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी है. इस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 मार्च तक होगी. टेस्ट में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी क्लैट की आधिकारिक वेबसाइट clatconsortiumofnlu.ac.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे. 12वीं या समकक्ष परीक्षा में 45% अंक से उत्तीर्ण छात्र आवेदन कर सकते हैं. उम्र सीमा की कोई बाध्यता नहीं है. इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल छात्र भी अपना आवेदन कर सकते हैं. नामांकन के समय उन्हें 12वीं का अंक पत्र जमा करना होगा
इस बार ऑफलाइन होगी परीक्षा : इस बार क्लैट का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा. इसे 12 मई को आयोजित किया जायेगा. पिछले साल ऑनलाइन परीक्षा के दौरान छात्रों ने गड़बड़ी होने की शिकायत की थी.
एलएलएम के प्रश्नों में बदलाव : इस बार क्लैट से एलएलएम कोर्स में नामांकन के पैटर्न में बदलाव किये गये हैं. एलएलएम की प्रवेश परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न भी पूछे जायेंगे. पिछले साल तक ऑब्जेक्टिव प्रश्न ही पूछे जाते थे. वेबसाइट पर सिलेबस अपलोड है. सुविधा के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है. अभ्यर्थी (clat2019@nls.ac.in) पर इ-मेल कर सकते हैं. साथ ही हेल्पलाइन नंबर (9741521069 व 9482567257) तथा (8480718979) पर संपर्क कर सकते हैं.
सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए Rs 4000 शुल्क
क्लैट द्वारा देश के 19 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों की करीब दो हजार सीटों पर नामांकन लिया जायेगा. परीक्षा में दो सौ प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे का वक्त मिलेगा. सामान्य व ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को चार हजार रुपये व एससी, एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को साढ़े तीन हजार रुपये आवेदन शुल्क के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा. यूजी के प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे.
गलत उत्तर के लिए कटेंगे अंक : सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा तथा गलत के लिए 0.25 अंक काट लिये जायेंगे. पांच खंडों में प्रश्नों को पूछा जायेगा. जिसमें लॉ से 50 अंक, सामान्य ज्ञान से 50, लॉजिकल रिजनिंग से 40, अंग्रेजी से 40 व गणित से 20 अंकों के प्रश्न शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें