32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा – बरकरार रहेगी प्रसार भारती की स्वायत्तता

नयी दिल्ली : प्रेस की आजादी को सर्वोच्च बताते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि केंद्र की नयी सरकार सार्वनजिक प्रसारक प्रसार भारती की स्वायत्तता को बरकरार रखेगी. जावड़ेकर ने यहां दूरदर्शन भवन में अत्याधुनिक हाई डेफिनेशन डिजिटल सर्विस न्यूज गैदरिंग (डीएसएनजी) वैनों को रवाना किये जाने के बाद […]

नयी दिल्ली : प्रेस की आजादी को सर्वोच्च बताते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि केंद्र की नयी सरकार सार्वनजिक प्रसारक प्रसार भारती की स्वायत्तता को बरकरार रखेगी. जावड़ेकर ने यहां दूरदर्शन भवन में अत्याधुनिक हाई डेफिनेशन डिजिटल सर्विस न्यूज गैदरिंग (डीएसएनजी) वैनों को रवाना किये जाने के बाद यह टिप्पणी की.

उन्होंने कहा कि प्रसार भारती की स्थापना एक कानून के जरिए की गयी है और उस कानून में इसकी स्वायत्ता के लिए सुरक्षा उपाय हैं. जावड़ेकर ने कहा, प्रसार भारती की स्वायत्तता महत्वपूर्ण है. हम इसे बरकरार रखेंगे. हम चाहते हैं कि प्रसार भारती सुचारू तरीके से काम करे, नये कार्यक्रम लेकर आये और नये आयाम छुए. मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार जावड़ेकर ने इस मौके पर प्रसार भारती की स्‍वायत्तता के महत्‍व पर जोर दिया और कहा कि प्रेस की आजादी सर्वोच्‍च है. बयान में कहा गया है कि ये वैन विभिन्‍न कैमरों की मदद से वीडियो स्‍ट्रीम का इस्‍तेमाल करते हुए सीधा प्रसारण कर सकती हैं. सभी में हाई डेफिनेशन प्रसारण करने की सुविधा है जिसके जरिये देशभर के दर्शक उच्‍च गुणवत्‍ता वाली तस्‍वीरें देख सकते हैं.

जावड़ेकर ने हाई डेफिनेशन वाली इन डीएसएनजी वैनों की तैनाती के जरिये दर्शकों के अनुभव बेहतर होने की चर्चा की. उन्होंने विश्वसनीय कार्यक्रमों और कवरेज के लिए सार्वजनिक प्रसारकों दूरदर्शन तथा आकाशवाणी की सराहना की और अधिकारियों से डीडी भारती जैसे चैनलों को प्रोत्साहन देने को कहा. प्रसार भारती के अध्यक्ष सूर्यप्रकाश ने कहा कि सार्वजनिक प्रसारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबका विश्वास नीति की दिशा में आगे बढ़ रहा है. सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि सरकार ने 1,054 करोड़ रुपये के खर्च पर प्रसार भारती के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए तीन वर्षीय एक योजना को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा, हमारे देश में कई चैनल सबसे तेज होने का दावा करते हैं, लेकिन डीडी और आकाशवाणी सर्वाधिक विश्वसनीय हैं. उन्होंने कहा कि डीडी और आकाशवाणी के देश में सर्वाधिक दर्शक एवं श्रोता हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें