39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिमडेगा : 5 सूत्री मांगों को लेकर कॉलेज कर्मियों ने मुख्य गेट पर जड़ा ताला, धरने पर बैठे

।। रविकांत साहू ।। सिमडेगा : कोलेबिरा स्थित सुशील कुमार बागे महाविद्यालय के वित्त रहित कॉलेजकर्मियों ने 11 जुलाई को 5 सूत्री मांगों को लेकर कॉलेज के मुख्य गेट पर तालाबंदी कर के धरने पर बैठ गये.कर्मियों के इस कदम से कॉलेज में पठन-पाठन का कार्य ठप्प हो गया. छात्र-छात्राओं को कॉलेज के बाहर घुमते […]

।। रविकांत साहू ।।

सिमडेगा : कोलेबिरा स्थित सुशील कुमार बागे महाविद्यालय के वित्त रहित कॉलेजकर्मियों ने 11 जुलाई को 5 सूत्री मांगों को लेकर कॉलेज के मुख्य गेट पर तालाबंदी कर के धरने पर बैठ गये.कर्मियों के इस कदम से कॉलेज में पठन-पाठन का कार्य ठप्प हो गया. छात्र-छात्राओं को कॉलेज के बाहर घुमते हुए देखा गया.

ज्ञात हो कि आज ही कॉलेज की शासी निकाय कमेटी की बैठक होने वाली थी. तालाबंदी व धरने पर बैठने की सूचना पर शासी निकाय कमेटी के पदाधिकारी धरना स्थल पहुंचे.धरना में बैठे कर्मियों को समझाते हुए कार्यालय में बैठकर बात करने का आग्रह किया. आग्रह पर सभी कर्मी धरना समाप्त कर महाविद्यालय के प्राचार्य कक्ष में शासी निकाय कमेटी के साथ बैठक की.इस बैठक में कोलेबिरा के कुछ ग्रामीणों ने भाग लिया. वित्तरहित कर्मियों ने शासी निकाय कमेटी के सामने विभिन्न मांगे एवं समस्या रखी.

विद्याबंधु शास्त्री ने कहा कि उन्हें विगत 1 साल से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है. जिसके कारण उनके परिवार के सामने भूखे पेट रहने की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के कुछ पदाधिकारी की लापरवाही के कारण सरकार द्वारा मिले अनुदान को रोक दिया गया है. महाविद्यालय में पूर्व में जो भी अनुदान मिलती थी उसे वित्त रहित एवं वित्त सहित कर्मियों के बीच वितरण किया जाता था. किंतु वर्तमान समय में जो अनुदान आया है उससे वित्तसहित कर्मी आपस में बांट लेने की बातें कह रहे है.जबकि वह अनुदान वित्तरहित कर्मियों के लिए सरकार द्वारा आवंटन किया जाता है. इसके अलावे अन्य समस्याओं को भी बताया गया.

शासी निकाय के पदाधिकारियों ने वित्त रहित कर्मियों की समस्या का समाधान का आश्वासन दिया. इधर बैठक में उपस्थित ग्रामीणों ने कहा कि अगर दो दिनों के अंदर वित्तरहित कालेज कर्मियों की समस्याओं का निदान नहीं होता है तो तीसरे दिन से कॉलेज में अनिश्चितकालीन तालाबंदी की जायेगी.जिसकी सारी जिम्मेवारी शासी निकाय की होगी. बैठक में ग्रामीणों ने कहा कि महाविद्यालय में गणित विषय में विगत 5 साल में सिर्फ 3 छात्र ही नामांकित हैं. उक्त विषय के शिक्षक को प्रतिवर्ष लाखों रुपये भुगतान किया जा रहा है. जबकि इंटरकर्मियों को वेतन भुगतान के लिए तरसना पड़ रहा है.

उपस्थित ग्रामीणों ने कमेटी के पदाधिकारियों से कहा कि कुछ कॉलेजकर्मियों के कारण कॉलेज इन दिनों राजनीति का अखाड़ा बन गया है. कुछ कर्मी अपनी मनमानी कर रहे हैं. उन्हें छात्रों के भविष्य से कोई लेना देना नहीं है. कमेटी के पदाधिकारी वैसे कर्मियों पर अंकुश लगायें.बैठक के तत्पश्चात महाविद्यालय परिवार की शासी निकाय कमेटी की अपनी बैठक हुई.

इस अवसर पर मेसो पदाधिकारी चंद्रशेखर प्रसाद, विधायक क्विक्सल कोंगाड़ी, रांची विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि विपिन वर्मा, माधुरी वागे, स्नातक खंड के प्राचार्य प्रोफेसर तुलसी साहू, इंटर खंड के प्राचार्य दीनबंधु शास्त्री, महाविद्यालय के सचिव सत नारायण प्रसाद, इंटर खंड के सचिव रमेश प्रसाद, प्रोफेसर दिलीप कुमार, प्रोफेसर एल्विन होरो, जितेंद्र तिवारी, बदरुद्दीन अहमद, श्यामलाल प्रसाद, जिला परिषद सदस्य फुलकुमारी समद, कोलेबिरा मुखिया ऑलमनी बागे, रघुवीर प्रसाद के अलावे अन्य लोग उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें