28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एयरफोर्स डे और विजयादशमी आजः मिलेगा पहला राफेल जेट, दुनिया देखेगी भारत का दम, फ्रांस में रक्षा मंत्री करेंगे शस्त्र पूजा

पेरिस : 8 अक्टूबर को यानी आज विजयादशमी और एयरफोर्स डे के अवसर पर भारत को पहला राफेल जेट मिलने वाला है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसे प्राप्त करने के लिए फ्रांस पहुंच चुके हैं. वह इस राफेल में फ्रांसीसी एयरपोर्ट के बेस से उड़ान भी भरते आज नजर आयेंगे. हालांकि भारत को यह राफेल […]

पेरिस : 8 अक्टूबर को यानी आज विजयादशमी और एयरफोर्स डे के अवसर पर भारत को पहला राफेल जेट मिलने वाला है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसे प्राप्त करने के लिए फ्रांस पहुंच चुके हैं. वह इस राफेल में फ्रांसीसी एयरपोर्ट के बेस से उड़ान भी भरते आज नजर आयेंगे. हालांकि भारत को यह राफेल अगले साल डिलिवर किया जाएगा.इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस मनाया जा रहा है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर बधाई संदेश दिया. पीएम मोदी ने इस दौरान अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने अभी तक लड़ी गई लड़ाईयों, आपदा के दौरान मदद के लिए वायुसेना को सलाम किया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैंक्रो के साथ बैठक करेंगे. यहां खास बात यह है कि बोर्डोक्स में ही वह दशहरे के मौके पर शस्त्र पूजा करेंगे और राफेल में उड़ान भरेंगे. रक्षा मंत्री ने सोमवार को पेरिस पहुंचने पर ट्वीट किया-फ्रांस पहुंचकर खुशी हुई. यह महान देश भारत का अहम सामरिक साझेदार है और हमारा विशेष संबंध औपचारिक संबंधों के क्षेत्र से परे जाता है. फ्रांस की मेरी यात्रा का लक्ष्य दोनों देशों के बीच के वर्तमान सामरिक साझेदारी का विस्तार करना है.

फ्रांस की राजधानी में एल्सी पैलेस में मैंक्रो के साथ भेंटवार्ता के बाद सिंह दक्षिण पश्चिमी फ्रांसीसी शहर बोर्डोक्स जायेंगे जहां वह भारतीय वायुसेना द्वारा खरीदे गये पहले राफेल लड़ाकू जेट को सौंपे जाने के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. यह कार्यक्रम भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस और दशहरे के दिन होगा. इस मौके पर पारंपरिक ‘शस्त्र पूजा’ के लिए एयरबेस पर प्रबंध किया गया है. शस्त्र पूजा दशहरा का हिस्सा है. शस्त्र पूजा के बाद सिंह इस विमान के दो सीट वाले प्रशिक्षु संस्करण में उड़ान भरेंगे.
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि रक्षा मंत्री (सिंह) मेरीग्नैक में फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ राफेल को सौंपे जाने के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वह विजयदशमी के पावन अवसर पर शस्त्र पूजा भी करेंगे और राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भी भरेंगे. इस मौके पर फ्रांस के शीर्ष सैन्य अधिकारी तथा राफेल के विनिर्माता दसाल्ट एविएशन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.
आपको बता दें कि भारत ने करीब 59 हजार करोड़ रुपये मूल्य पर 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदने के लिए सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता किया था. वैसे तो सिंह मंगलवार को 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान मंगलवार को प्राप्त कर लेंगे लेकिन चार विमानों का पहला खेप अगले साल मई तक ही भारत आएगा. सभी 36 राफेल जेट विमान सितंबर, 2022 तक भारत पहुंचने की संभावना है. उसके लिए भारतीय वायुसेना जरूरी बुनियादी ढांचा तैयारी करने और पायलटों को प्रशिक्षण देने समेत जरूरी तैयारियां कथित रूप से कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें