39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महापर्व छठ : घाटों पर पहुंचेंगे 25 लाख श्रद्धालु, सीएम आज घाटों का करेंगे निरीक्षण

पुलिस-प्रशासन ने कसी कमर, आज से ड्यूटी शुरू पटना : महापर्व छठ के लिए गंगा के घाट तैयार हो गये हैं. घाट व एप्रोच मार्ग को तैयार कर दिया गया है. गुरुवार की सुबह से प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व सुरक्षा बल के जवान ड्यूटी संभाल लेंगे. शाम को सभी 21 सेक्टर प्रभारियों ने ड्यूटी स्थल पर […]

पुलिस-प्रशासन ने कसी कमर, आज से ड्यूटी शुरू
पटना : महापर्व छठ के लिए गंगा के घाट तैयार हो गये हैं. घाट व एप्रोच मार्ग को तैयार कर दिया गया है. गुरुवार की सुबह से प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व सुरक्षा बल के जवान ड्यूटी संभाल लेंगे. शाम को सभी 21 सेक्टर प्रभारियों ने ड्यूटी स्थल पर पहुंच कर व्यवस्था को देखा और मीटिंग की. वाच टावर, बैरिकेडिंग, एप्रोच मार्ग, घाट पर बने जिला कंट्रोल रूम की ड्यूटी निर्धारित की गयी. जिला प्रशासन का अनुमान है कि पूरे पटना जिले के गंगा घाटों पर कुल 25 लाख श्रद्धालु आयेंगे.
इसके लिए पटना जिले में कुल 370 मजिस्ट्रेट, 2005 पुलिस पदाधिकारी, वॉलेंटियर मिलाकर कुल 10 हजार लोग तैनात रहेंगे. इनमें पटना में 270 मजिस्ट्रेट, 400 पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे. इससे पहले प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम, एसएसपी ने सभी विभाग के पदाधिकारियों व ड्यूटी में तैनात पदाधिकारियों को एसके मेमोरियल में संयुक्त रूप से ब्रीफिंग की. इस दौरान सभी विभाग के पदाधिकारियों ने तैयारी की जानकारी दी.
बैरिकेडिंग पर चढ़कर सेल्फी ली तो होगी कार्रवाई
इस दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि कोई
चूक नहीं होनी चाहिए. कोई भी बैरिकेडिंग पर चढ़कर सेल्फी ले, तो उस पर कार्रवाई करें. एप्राेच रोड में जहां भी ह्यूम पाइप लगाये गये हैं, उसमें कहीं क्रैक नहीं होने पाये. डीएम ने कहा कि पटाखा पूरी तरह से बैन रहेगा.
पटाखों की बिक्री पर भी रोक है. एसएसपी ने कहा कि ड्यूटी को लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए. गुरुवार की सुबह से ड्यूटी पकड़ लेना है, शाम की अर्घ वाली रात ड्यूटी में लगे लोग घाट पर ही रहेंगे. अगले दिन सभी श्रद्धालुओं के वापस घर जाने के बाद ही ड्यूटी स्थल से हटें. उन्होंने बताया कि 6 अस्थायी थाना बनाये गये हैं. क्यूआरटी है, सभी लोग टीम भावना से काम करें.
किया घाटों का निरीक्षण : प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त समेत अन्य पदाधिकारियों ने बुधवार को दिन में तीन बजे नाव से सभी घाटों का भ्रमण किया. सभी घाट, एप्रोच मार्ग, बैरिकेडिंग, लाइटिंग, वाच टावर, सफेद-पीला कपड़ा, खतरनाक घाटों पर लाल कपड़ा लगाये जाने की स्थिति का जायजा लिया.
60 चापाकल व 16 बोरिंग की व्यवस्था की गयी : संयुक्त ब्रीफिंग में पीएचइडी के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर ने बताया कि कुल 101 घाटों पर पेयजल, शौचालय, यूरिनल की व्यवस्था की गयी है. इसमें 60 चापाकल, 16 बोरिंगें करायी गयी हैं.
सीएम आज घाटों का करेंगे निरीक्षण
पटना : मुख्यमंत्री गुरुवार को पटना के कई छठ घाटों का निरीक्षण करेंगे. इस दौरान वे घाटों पर किये गये इंतजाम, सुरक्षा व्यवस्था, सफाई व नदी घाटों तक पहुंचने के लिए बनाये गये रास्ते का जायजा लेंगे. सीएम का निरीक्षण नासरीगंज से शुरू होकर, दीघाघाट, गांधीघाट, गायघाट आदि जगहों में होगा. निरीक्षण के दौरान उनके साथ मुख्य सचिव, डीएम सहित कई अाला अधिकारी मौजूद रहेंगे.
सभी घाटों पर रहेंगे चिकित्सा दल व एंबुलेंस : सिविल सर्जन ने जानकारी दी है कि सभी 92 घाटों पर चिकित्सा दल रहेंगे. घाट पर एक एंबुलेंस होगा. प्राइवेट अस्पतालों को भी टैग किया गया है. बिहार राज्य अापदा प्राधिकरण की तरफ से पिछली घटनाओं काे दिखाया गया और इस बार सावधानी बरतने को कहा गया.
एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की ड्यूटी शुरू : एडीएम आपदा ने कहा कि एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की 8 टीमों को बुधवार से ड्यूटी में लगा दिया गया है. यह टीम हल्दी छपरा से लेकर दीदारगंज तक गंगा में गश्ती करेगी. इनके पास 40 बोट, 400 जवान हैं. एक टीम को गायघाट में रिजर्व रखा गया है.
कुर्जी बालू पर घाट भी खतरनाक घोषित :खतरनाक घाटों की संख्या अब 23 हो गयी है. जिला प्रशासन ने कुर्जी बालू पर घाट को भी खतरनाक घाट की सूची में डाल दिया है. यहां लाल कपड़ा लगाकर बैरिकेडिंग कर दी गयी है. डीएम ने कहा है कि जितने भी घाट खतरनाक घोषित हैं, वहां मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की ड्यूटी रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें