28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एप्पल की बिक्री घटने से टिम कुक की सैलरी में कटौती

सैन फ्रांसिस्को : एप्पल की सालाना बिक्री कम रहने से कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक का सालाना वेतन भुगतान 2019 में कम होकर 116 लाख डॉलर रह गया. इससे एक साल पहले 2018 में कंपनी ने उन्हें 157 लाख डॉलर का भुगतान किया था. कंपनी ने अमेरिका के बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड […]

सैन फ्रांसिस्को : एप्पल की सालाना बिक्री कम रहने से कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक का सालाना वेतन भुगतान 2019 में कम होकर 116 लाख डॉलर रह गया. इससे एक साल पहले 2018 में कंपनी ने उन्हें 157 लाख डॉलर का भुगतान किया था. कंपनी ने अमेरिका के बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को इसकी जानकारी दी है.

कंपनी ने बताया कि टिम कुक को किये गये भुगतान में कमी आने की मुख्य वजह उनका प्रोत्साहन बोनस कम होना रहा है. उन्हें 2018 में 120 लाख डॉलर का प्रोत्साहन बोनस मिला था, जो 2019 में कम होकर 77 लाख डॉलर रह गया. कंपनी ने 2018 में तय बिक्री लक्ष्य से 100 फीसदी अधिक का आंकड़ा हासिल किया था, जबकि 2019 में लक्ष्य से महज 28 फीसदी ही अधिक बिक्री हो सकी.

उल्लेखनीय है कि टिम कुक का मूल वेतन 30 लाख डॉलर है. इसके अतिरिक्त उन्हें कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन बोनस मिलता है. कंपनी ने सुरक्षा एवं कार्यक्षमता बेहतर बनाये रखने जैसे कारणों से कुक को निजी विमान भी दिया हुआ है. वेतन के अलावा कुक के पास कंपनी के प्रमुख के तौर पर 11.30 करोड़ डॉलर के एप्पल के शेयर भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें