29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राम को वर रूप में पाने को सीता ने की मां पार्वती की पूजा-अर्चना

थावे : जनकपुर की फुलवरिया में राम व सीता एक-दूसरे को अपलक निहार रहे थे. यह देख लक्ष्मण व सीता की सखियां मुस्करा रही थीं. काफी देर हो गई, तो सखियां सीता को लेकर मंदिर की ओर बढ़ चलीं. फिर भी सीता मुड़-मुड़ कर राम की ओर देख रही थीं, तो राम की नजर भी […]

थावे : जनकपुर की फुलवरिया में राम व सीता एक-दूसरे को अपलक निहार रहे थे. यह देख लक्ष्मण व सीता की सखियां मुस्करा रही थीं. काफी देर हो गई, तो सखियां सीता को लेकर मंदिर की ओर बढ़ चलीं. फिर भी सीता मुड़-मुड़ कर राम की ओर देख रही थीं, तो राम की नजर भी नहीं हटी थी.

यह सब देखने को मिल रहा था रविवार की रात चनावे गांव में रामलीला के मंच पर. अयोध्या से आयी अंतरराष्ट्रीय आदर्श बाल रामलीला मंडली की ओर से रविवार को रामलीला के दौरान ‘राम-सीता दृष्टमिलाप’ व ‘पार्वती पूजन’ का मंचन किया गया. मंचन के माध्यम कलाकारों ने दिखाया कि कैसे जनकपुर के सुंदर सदन में ठहराव के दौरान राम व लक्ष्मण फुलवारी में टहलने के लिए निकलते हैं.
यहीं गिरजा पूजन के लिए अपनी सखियों के साथ जनक नंदनी सीता भी पहुंच जाती हैं. यहां कैसे उनकी भेंट राम-लक्ष्मण से हो जाती है. राम व सीता जब एक-दूसरे को देखते हैं, तो देखते ही रह जाते हैं. काफी देर हो जाने पर सखियां सीता को लेकर मंदिर में जाती हैं. यहां मां पार्वती की पूजा कर सीता वर के रूप में राम को मांगती हैं.मंच पर यह सब देख दर्शक मुग्ध हो गये.
ठंड के बावजूद रामलीला देखने के लिए लोग की भीड़ उमड़ी. रामलीला मंडली के स्वामी बाल व्यास निराला जी महाराज के निर्देशन में रामलीला का मंचन किया गया. कमलाकान्त झा, मुनचुन झा, अर्जुन झा, विमल झा, लखनलाल, भुखनलाल, माखनलाल, संतोष झा, धर्मेश दीवाना सहित अन्य कलाकारों ने अपने अभिनय से सबको प्रभावित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें