30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NCERT ने कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर किया जारी, ऑडियोबुक और रेडियो कार्यक्रम को भी किया गया है शामिल

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा कक्षा 11 और 12 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अकादमिक कैलेंडर जारी करने के बारे में ट्वीट किया.

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा कक्षा 11 और 12 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अकादमिक कैलेंडर जारी करने के बारे में ट्वीट किया.

शैक्षणिक कैलेंडर शिक्षकों को कई सोशल मीडिया शैक्षिक उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने और छात्रों को बेहतर तरीके से शिक्षित करने में मदद करेगा. एनसीईआरटी ने लॉकडाउन के दौरान घर पर समय बीत रहे छात्रों के लिए ये शैक्षिक कैलेंडर जारी किया है ताकि वे शैक्षिक गतिविधियों में भाग लें. एनसीईआरटी के शैक्षणिक कैलेंडर में कई शैक्षिक ऐप और विभिन्न प्रौद्योगिकियां शामिल हैं जो छात्रों को आसानी से घर पर अध्ययन करने में मददगार साबित होने वाला है.

भारत के केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके बताया कि ये शैक्षणिक कैलेंडर में दिव्यांग बच्चों (विशेष आवश्यकता वाले बच्चे) सहित सभी बच्चों की जरूरतों को पूरा करेगा. इसमें ऑडियोबुक, रेडियो कार्यक्रम, वीडियो कार्यक्रम, आदि के लिए लिंक शामिल होंगे. यदि किसी छात्र के घर में इंटरनेट उपलब्ध नहीं है, तो एनसीइआरटी ने शिक्षकों से छात्रों से संपर्क करने और उन्हें कॉल करने और एसएमएस और वॉयस रिकॉर्डेड संदेश के माध्यम से पढ़ाने का भी सुझाव दिया है.

फिलहाल इस कैलेंडर को चार सप्ताह के लिए तैयार किया गया है, जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. इस कैलेंडर में विषयों / विषयों को पाठ्यक्रम से चुना गया है और सीखने के परिणामों से जुड़ा हुआ है, इन सीखने के परिणामों के आधार पर दिलचस्प गतिविधियों के संचालन के लिए दिशानिर्देश विकसित किए गए हैं.

लेकिन कई शिक्षकों और अभिभावकों के पास केवल अपने घरों में उपलब्ध उपकरणों के रूप में साधारण मोबाइल फोन हैं और सभी शिक्षकों और छात्रों के पास वर्चुअल क्लासरूम की सुविधा नहीं है. इसे देखते हुए गतिविधियों को इस तरह से डिज़ाइन और प्रस्तुत किया जाता है कि अभिभावकों और छात्रों द्वारा फोन पर शिक्षकों से बात करने के बाद कई गतिविधियों का संचालन किया जा सकता है.

मार्च महिने के मध्य से कोरोनरी वायरस के कारण देश भर में लॉकडाउन शुरू हो चुका था जिसके कारण स्कूलों, कोचिंग सेंटरों और सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें