29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

7.5 तीव्रता के भूकंप से डोला यह देश, घर से बाहर भागे लोग, सुनामी की चेतावनी, डराने वाला वीडियो आया सामने

अमेरिका (america) के मैक्सिको (Mexico) और मेक्सिको के कई दक्षिणी एवं मध्य भागों में भूकंप (earthquake in Mexico) के तेज झटकों ने लोगों को डरा दिया. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गयी. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग डर से खुले जगह की ओर भागे और घंटों घर का रुख नहीं किया.

मेक्सिको सिटी: अमेरिका के मैक्सिको और मेक्सिको के कई दक्षिणी एवं मध्य भागों में भूकंप (earthquake in Mexico) के तेज झटकों ने लोगों को डरा दिया. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गयी. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग डर से खुले जगह की ओर भागे और घंटों घर का रुख नहीं किया.

बताया जा रहा है कि ये भूकंप मेक्सिको में मंगलवार सुबह आया. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने इस बाबत जानकारी भी दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूंकप के कारण चार लोगों की मौत हुई है जबकि कई मकान गिर गये हैं. सड़कों में दरार आ गया है. सोशल मीडिया पर भूकंप को लेकर फोटो और वीडियो शेयर किये जा रहे हैं. इसे देखकर आप भी डर जाएंगे.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की मानें तो मेक्सिको के वाहाका (Oaxaca) में आए इस भूकंप का केंद्र धरती से 26.3 किमी नीचे था. बताया जा रहा है कि मेक्सिको सिटी में भी इसे महसूस किया गया जहां इमारतें हिलने लगी. मेक्सिको के सीज्मोलॉजिकल इंस्टिट्यूट के अनुसार 7.1 तीव्रता से ऊपर के झटके बहुत भयानक होते हैं.

भय के कारण सड़क पर भागते लोगों का वीडियो सोशल मीडिया पर नजर आ रहा है. सोशल मीडिया पर लोग बता रहे हैं कि करीब 1 मिनट तक लगे झटके पहले धीरे- धीरे शुरू हुए लेकिन फिर तेज होते चले गए. भूकंप के बाद मेक्सिको के हॉन्डोरस, अल सैल्वाडोर और गुअटमाल में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा समन्वय की मानें तो, भूकंप के झटके से सात राज्य हिले. मेक्सिको सिटी से जो खबर आ रही है उसके अनुसार शहर की दो इमारतों को मामूली नुकसान हुआ है, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ. ओक्साका के राज्यपाल अलेजांद्रो मुरात ने जानकारी दी कि इस भूपंक से दो व्यक्ति की मौत हो गई.

Also Read: अचानक नहीं हुई थी झड़प, भारतीय सैनिकों पर अटैक का बीजिंग ने दिया था ऑर्डर : अमेरिका

भूकंप को लेकर राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने कहा कि प्रमुख बुनियादी ढांचे, जैसे तेल और बिजली उत्पादन केंद्र पर भूकंप का प्रभाव नहीं पड़ा है. अमेरिका की सुनामी निगरानी प्रणाली ने राज्य में सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी है. खबरों की मानें तो मैक्सिको, दक्षिणी मैक्सिको, ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर और होंडुरास में भूकंप के बाद सुनामी आने की संभावना है. लोगों को समुद्र से दूर जाने की सलाह दी जा चुकी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें