29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast : गुजरात में भारी बारिश, झारखंड में मानसून एक बार फिर सक्रिय, बिहार में मौसम विभाग ने दी चेतावनी

weather forecast updates, delhi ,noida, bihar, mumbai, jharkhand,UP : पिछले 24 घंटों के दौरान देश में सबसे ज़्यादा बारिश गुजरात में देखने को मिली. सूबे का राजकोट ज़िला अत्यधिक बारिश वाला स्थान रहा जहां 219 मिमी वर्षा दर्ज की गई. वहीं महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में भी 119 मिमी बारिश दर्ज की गई. गुजरात में भारी बारिश हुई, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, जबकि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में सोमवार को बारिश की तीव्रता कम हो गई. महाराष्ट्र में बारिश का दूसरा दौर 12 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद जतायी गयी है. इस बीच, असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है, हालांकि बाढ़ की वजह से एक व्यक्ति की जान चली गई.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में सबसे ज़्यादा बारिश गुजरात में देखने को मिली. सूबे का राजकोट ज़िला अत्यधिक बारिश वाला स्थान रहा जहां 219 मिमी वर्षा दर्ज की गई. वहीं महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में भी 119 मिमी बारिश दर्ज की गई. गुजरात में भारी बारिश हुई, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, जबकि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में सोमवार को बारिश की तीव्रता कम हो गई. महाराष्ट्र में बारिश का दूसरा दौर 12 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद जतायी गयी है. इस बीच, असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है, हालांकि बाढ़ की वजह से एक व्यक्ति की जान चली गई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मानसून अभी पूरे जोर पर है और अगले तीन दिनों में गुजरात के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है और महाराष्ट्र के भी कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में अगले दो-चार दिनों तक रुक-रुक के बारिश होगी जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

झारखंड के मौसम पर नजर डालें तो यहां मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने सात जुलाई तक सक्रिय रहने का अनुमान लगाया है. इससे कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. सोमवार को भी राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. वहीं, राजधानी के कई इलाकों में करीब 13 मिमी बारिश हुई. कई इलाकों में छिटपुट बारिश हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को राज्य के उत्तरी जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है. बुधवार से मॉनसून के कमजोर होने का पूर्वानुमान है. इससे कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

अब यदि बात बिहार की करें तो यहां करीब दो दशक बाद मानसून बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में सोमवार की बढ़े हुए तापमान की वजह से कपासी काले बादल की सक्रियता बढ़ती दिख रही है, जिससे मंगलवार को यानी आज पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है. बिहार से ट्रफ लाइन फिलहाल शिफ्ट हो गयी है. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है. विभाग ने राजधानी पटना सहित जहानाबाद, नवादा, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, सीवान, छपरा, बांका के लिए अलर्ट जारी किया है.

Also Read: हवा में फैल चुका है कोरोना वायरस, जानें- 239 वैज्ञानिकों के दावे पर WHO ने क्या कहा

मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश, बादल गरजने और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है. इधर, यूपी की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया. मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान रायबरेली में सबसे ज्यादा 18 सेंटीमीटर वर्षा हुई. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में अनेक जगहों पर बारिश होने का अनुमान है. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. बारिश का यह सिलसिला आठ और नौ जुलाई को भी जारी रहने की संभावना है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें